सभी खबरें

चयनित शिक्षकों के बीच खुशी की लहर, जारी हुए नियुक्ति के आदेश

चयनित शिक्षकों के बीच खुशी की लहर, जारी हुए नियुक्ति के आदेश

 

 भोपाल:- जिसका लंबे वक्त से मध्य प्रदेश के चयनित शिक्षक इंतजार कर रहे थे, लाठी-डंडे खाकर प्रदर्शन के बाद आखिरकार चयनित शिक्षकों की मांगें पूरी हो गई. अब उनकी नियुक्ति के आदेश जारी हो गए हैं.

कल देर रात स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 के उच्च माध्यमिक शिक्षकों और माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति आदेश जारी कर दिए गए.

 आदेश जारी होते ही चयनित शिक्षकों के बीच खुशी की लहर दौड़ गई. चयनित शिक्षकों को स्कूल भी अलॉट कर दिए गए हैं. 2018 में शिक्षक भर्ती परीक्षा में बैठने वाले चयनित अपनी नियुक्ति को ही मांग को लेकर कई बार प्रदर्शन कर चुके थे. कई बार उन्हें लाठी-डंडे भी खाने पड़े चयनित शिक्षकों पर नामजद f.i.r. दर्ज हुए. और चयनितों के मुद्दे पर राजनैतिक रोटियां भी से की गई. पर जिस सरकार में चयनित शिक्षकों की भर्ती परीक्षा निकली थी उसी सरकार में चयनित शिक्षकों को नियुक्ति भी मिल गई.

 हालांकि यह बात भी सामने आई है कि कई शिक्षकों को उनकी चॉइस फिलिंग के आधार पर स्कूल नहीं मिले हैं.

हाँलाकि अभी वेटिंग लिस्ट वालो की ज्वाइनिंग बाकी हैं. जो लोग वेटिंग लिस्ट में थे उन्हें अंतिम चयन सूची में स्थान नही दिया गया, बताते चलें कि अभी पद रिक्त हैं.राजनीति विज्ञान मे 900 पोस्ट थी, और नियुक्ति केवल 462 को ही दी है. इसी तरह से और विषयों में भी पद खाली है लेकिन वेटिंग लिस्ट वाले चयनितो को नियुक्ति नहीं दी गई है.

लोक शिक्षण आयुक्त अभय वर्मा द्वारा जारी आदेश में यह बात कही गई थी उप निर्वाचन के दौरान आदर्श चुनाव आचार संहिता प्रभावशील होने के कारण देवास खंडवा, खरगोन, अलीराजपुर, टीकमगढ़,निवाड़ी, बुरहानपुर, एवं सतना जिले में उच्च माध्यमिक शिक्षक एवं माध्यमिक शिक्षक पद कि चयनित अभ्यर्थियों के पदस्थापना आदेश जारी नहीं हुए हैं.आदर्श चुनाव आचार संहिता के समाप्त होने के बाद इन जिलों में अभ्यर्थियों की पदस्थापना की जाएगी. सरकार द्वारा जारी आदेश में यह बात कही गई है कि चयनित अभ्यर्थियों के उनके चॉइस फिलिंग के आधार पर वरिष्ठता दी जाएगी.

लंबे इंतजार और प्रदर्शन के बाद आखिरकार चयनित शिक्षकों को खुशियां मिल ही गई. हालांकि कोविड महामारी और आर्थिक संकट से परेशान कुल 75 चयनित शिक्षकों की जान चली गई. नियुक्ति के आदेश मिल जाने से चयनित शिक्षक काफी खुश हैं और अब स्कूल जाने की पूरी तैयारी में है.

 चयनित शिक्षकों ने कहा कि मां दुर्गा के पंडालों में आते ही उनकी झोली में खुशियां भी आ गई.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button