New Delhi : बिना Debit Card के भी अब आप ATM से निकाल सकते हैं पैसे

New  Delhi : कई बार होता है कि आपको कैश की जरूरत है और डेबिट कार्ड (Debit Card) घर भूल गए हैं। अगर ऐसा हुआ है तो आपको चिंता करने की आवयश्कता बिल्कुल नहीं है। भारत का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई (SBI) लेकर आया है कार्डलेस कैश(Cardless Cash) की सुविधा। तो अगर आप अपना डेबिट कार्ड (Debit Card) घर भूल आये हैं तो भी आप कैश (Cash) निकाल सकते हैं। एसबीआई के बाद आईसीआईसीआई (ICICI) भी अपने ग्राहकों के लिए कॉर्डलेस कैश की सुविधा लेकर आयी है।

SBI ATM के जरिए कार्डलेस कैश विड्रॉल
एसबीआई ग्राहकों को अपने फोन पर योनो (Yono) ऐप में लॉगिन करना होगा। इंटरनेट (Internet) लॉगिन और पासवर्ड की मदद से आपको 6 अंको का MPIN सेट करना होगा। इस ऐप की मदद से कैश निकालने के लिए अकाउंट (Account) होल्डर को योनो कैश के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप ATM सेक्शन में जाएं और जितनी रकम आपको निकालनी है, उसके बारे में जानकारी दें। इसके बाद SBI आपको योनो कैश ट्रांजैक्शन नंबर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल (Mobile) नंबर पर भेजेगा।  इस नंबर और अपने कार्ड के पिन की मदद से आप SBI ATM से कैश निकाल सकते हैं। आपको ध्यान देने की जरूरत है कि आप केवल उसी SBI ATM से कैश निकाल सकते हैं, जहां पर यह सुविधा उपलब्ध है।

आईसीआईसीआई बैंक
हाल ही में ICICI Bank ने अपने ATM पर कार्डलेस कैश विड्रॉल सुविधा शुरू किया है। इस सुविधा के बाद इस बैंक के ग्राहक (Customer) देश भर के 15,000 एटीएम से​ बिना डेबिट कार्ड के ही कैश निकाल सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले यूजर्स को आईसीआईसीआई के 'iMobile' मोबइल ऐप में लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने के बाद सर्विस विक्लप में जाकर कैश विड्रॉलत के विकल्प को चुनना होगा। इसके बाद आपको ​जितना कैश निकालना है, उसके बारे में जानकारी देनी होगी। अगले स्टेप में आपको 4 डिजिट का एक पिन क्रिएट करना होगा जिसकी मदद से कैश निकालेंगे।

आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। इसके बाद आप अपने नजदीकी आईसीआईसीआई बैंक एटीएम में जाकर कार्डलेस कैश विड्रॉल का विकल्प चुनेंगे। इसके बाद मोबाइल नंबर डालना होगा और फिर ओटीपी भी डालना होगा। आपको इस बात का भी ध्यान देना होगा कि इस माध्यम से एक दिन के लिए विड्रॉल लिमिट 20 हजार रुपये ही है।

 

Exit mobile version