सभी खबरें

Ram Mandir LIVE:- राम के आदर्शों की कलयुग में रक्षा करने की जिम्मेदारी वर्तमान और आने वाली पीढ़ी की है:- नरेंद्र मोदी

Ram Mandir LIVE:- राम के आदर्शों की कलयुग में रक्षा करने की जिम्मेदारी वर्तमान और आने वाले पीढ़ियों की है:- नरेंद्र मोदी 

अयोध्या/गरिमा श्रीवास्तव:- प्रधानमंत्री मोदी ने करीब एक घंटे का भाषण दिया. अब से कुछ ही क्षणों में वह हेलीकॉप्टर के माध्यम से लखनऊ जाएंगे और फिर लखनऊ से दिल्ली वापस रवाना होंगे. प्रधानमंत्री ने कहा कि राम के आदर्शों की कलयुग में रक्षा करने की जिम्मेदारी वर्तमान और आने वाली पीढ़ियों की है. बहुत जल्द ही अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण होगा. जिसके साक्षी देवघर के सभी देवता होंगे.

 प्रधानमंत्री द्वारा कही गई यह बड़ी बातें:- 

प्रधानमंत्री ने कहा कि हर क्षेत्र में अवसर बढ़ेंगे पूरी दुनिया से यहां लोग आएंगे. पूरी दुनिया माता जानकी और प्रभु श्री राम का दर्शन करने आएगी. यह महोत्सव है नर को नारायण के जोड़ने का लोगों को आस्था को जोड़ने का.. वर्तमान को अतीत से जोड़ने का. आज का यह दिन करोड़ों राम भक्तों के संकल्प की सत्यता का प्रमाण है. आज का यह दिन सत्य अहिंसा, आस्था और बलिदान को न्याय प्रिय भारत की एक अनुपम भेंट है. कोरोना से बनी स्थितियों के कारण भूमि पूजन का कार्यक्रम अनेक मर्यादाओं के बीच हो रहा है. 

 राम मंदिर रचेगा इतिहास:- 

 इस मंदिर के साथ सिर्फ नया इतिहास ही नहीं रचा जा रहा है बल्कि इतिहास खुद को दोहरा भी रहा है. आज शुभ योग में राम मंदिर निर्माण का यह पुण्य कार्य प्रारंभ हुआ है. पत्थरों पर श्री राम लिखकर जैसे सेतु बनाया गया था वैसे ही घर घर से गांव गांव से आई श्रद्धा पूर्वक शिलाओं से राम मंदिर का निर्माण होगा. 

 श्रीराम का अद्भुत व्यक्तित्व,  उनकी निष्ठा,  उनकी उदारता उनका निर्भीकता, उनका धैर्य,  उनकी दार्शनिक दृष्टि,  युगों युगों तक प्रेरित करेगी.  

 जीवन का ऐसा कोई पहलू नहीं है जहां भगवान श्रीराम प्रेरणा ना देते हैं. भारत की आत्मा मे राम हैं. भारत के कण कण में राम हैं. भारत के आदर्शों में राम हैं. 

 इंडोनेशिया जहां पर सबसे अधिक मुस्लिम जन है राम वहां भी पूजनीय हैं. ईरान और चीन समेत कई देशों में रामकथा का विवरण मिलेगा. श्रीलंका में राम कथा जानकी हरण के नाम से सुनाई जाती है. ऐसे ही दुनिया के और ना जाने कितने देशों में भगवान राम हैं. वह हर छोर में किसी न किसी रूप में बसे हुए हैं. 

 पीएम मोदी ने कहा कि मुझे विश्वास है श्री राम के नाम की तरह ही अयोध्या में बनने वाला भव्य राममंदिर भारतीय संस्कृति की समृद्ध विरासत का प्रतीक होगा. मुझे विश्वास है यहां बनने वाला राम मंदिर अनंत काल तक पूरी मानवता को प्रेरणा देगा. इसीलिए हमें यह भी सुनिश्चित करना है कि भगवान श्रीराम का संदेश राम मंदिर का संदेश हमारी हजारों सालों की परंपरा का संदेश कैसे पूरे विश्व तक निरंतर गूंजे. कैसे हमारी दृष्टि से विश्व परिचित हो,  यह हमारे वर्तमान और भावी पीढ़ियों की विशेष जिम्मेदारी है. 

 भगवान राम सबके हैं, भगवान राम सब में हैं :- 

 भगवान राम सबके हैं और भगवान राम सब में हैं. सदियों का इंतजार अब खत्म हो रहा है. श्री राम जी का यह संदेश है कि जो शरण में आए हैं उनकी रक्षा करना हमारा कर्तव्य है. अपने मातृभूमि स्वर्ग से भी बढ़ कर है. 

भगवान राम समय के साथ बढ़ना और चलना सिखाते हैं. राम आधुनिकता के पक्षधर हैं उनके दिये हुए संदेशों के साथ श्रीराम के आदर्शों के साथ भारत आज आगे बढ़ रहा है. राम के जैसा धरती पर नीतिवान शाषक नहीं हुआ. 

मुझे विश्वास है हम सब आगे बढ़ेंगे, देश आगे बढ़ेगा, भगवान राम का मंदिर करोड़ों वर्षों तक युगो-युगो तक लोगों को प्रेरणा देते रहेगा. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button