सभी खबरें

72 घंटे में मिलेगा सामान्य पासपोर्ट

 

भोपाल(bhopal): अभी तक तत्काल पासपोर्ट (passport) 72 घंटे में बनता था, लेकिन अब 72 घंटे में ही सामान्य पासपोर्ट भी बन जाएगा। यह निर्णय बैठक में लिया गया है। पहले सामान्य पासपाेर्ट बनने के लिए तकरीबन 10 से 15 दिन का वक्त लगता था।

क्षेत्रीय पासपाेर्ट अधिकारी रश्मि बघेल ने बताया कि विदेश मंत्रालय ने पासपाेर्ट बनवाने की प्रक्रिया काे बहुत ही आसान कर दिया है। अभी तक लाेगाें काे सामान्य पासपोर्ट बनवाने में ज्यादा समय लगता था इसलिए अब लक्ष्य रखा है कि 72 घंटे में सामान्य पासपाेर्ट बन जायेगा।

फीस कितनी लगेगी

सामान्य पासपाेर्ट के लिए 1500 रुपए फीस भरनी पड़ती थी तत्काल में आवेदन करने पर 3500 रुपए। लेकिन अब सामान्य पासपोर्ट 1500 में ही 72 घंटे में बन जायेगा। चाहें तो तत्काल कैटेगरी में आवेदन न करें।

वेरिफिकेशन…

तत्काल पासपाेर्ट में पुलिस वेरिफिकेशन हाेने से पहले ही पासपाेर्ट जारी कर दिया जाता है। लेकिन सामान्य पासपाेर्ट में पुलिस वेरिफिकेशन पहले होता है, इसके बाद पासपोर्ट जारी होता है जिसमे काफी समय लग जाता है इसलिए इस प्रक्रिया को भी बदल दिया गया है।

क्या बदलाव किया गया

सामान्य पासपोर्ट प्रक्रिया में पुलिसकर्मी आवेदक के घर जाकर दस्तावेज, फोटो चैक करके स्कैन के बाद अपलोड करता था। इस प्रक्रिया में काफी वक्त लगता था, पर इस प्रक्रिया को अब बंद कर दिया गया है और तत्काल जैसी प्रक्रिया इसमें भी लागू होगी।

72 घंटे में पासपोर्ट कैसे मिलेगा

  1.     अपाइंटमेंट दूसरे ही दिन मिल जाएगा।
  2.     आवेदक पासपाेर्ट सेवा केंद्र जाकर सारी प्राेसेस करेगा। इसमें कुल 45 से 55 मिनट का समय लगेगा।
  3.     इसके तुरंत बाद ही पासपाेर्ट वेरिफिकेशन के लिए फाइल अपलाेड कर दी जाएगी।
  4.     पुलिस तुरंत या प्रक्रिया के तहत 24 से 48 घंटे के अंदर वेरिफिकेशन करेगी और अपलाेड कर देगी।
  5.     पुलिस द्वारा अपलाेड की गई फाइल के आधार पर ही पासपाेर्ट प्रिंटिंग के लिए चला जायेगा। इसके बाद प्राेसेस में 12 घंटे का वक्त लगेगा।और अगले 12 घंटे के अंदर पासपाेर्ट डिस्पेच हाेकर स्पीड पाेस्ट के माध्यम से आपके घर पहुंच जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button