सभी खबरें

भोपाल: शुरू हुआ "स्टीम कॉन्क्लेव" कार्यक्रम, CM कमलनाथ बोले, शिक्षा है MP की कमज़ोर कड़ी, आज है ज्ञान का युग 

भोपाल : मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में 'स्टीम कॉन्क्लेव' का आयोजन किया जा रहा हैं। ये कार्यक्रम राजधानी भोपाल में 2 दिनों तक चलेगा। इस कार्यक्रम का आयोजन आज पुरानी विधानसभा मिंटो हॉल में हुआ, जिसका शुभारंभ मुख्यमंत्री कमलनाथ ने किया। इस दौरान स्कूल शिक्षा मंत्री प्रभुराम चौधरी, मुख्य सचिव एसआर मोहंती विशेष रूप से मौजूद रहे। 

ये कार्यक्रम 2 दिन चलेगा। इस कार्यक्रम के आयोजन का मुख्य उद्देश्य छात्रों में संपूर्ण शिक्षा को जागृत करना है इसलिए इसका नाम “स्टीम” रखा गया हैं। 

बता दे कि सीएम कमलनाथ ने इस कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कहा कि आज का दौर परिवर्तन का युग हैं। बच्चों को अच्छी शिक्षा से कैसे जोड़ें। ये बात हमें समझना होगी। सीएम कमलनाथ ने कहा कि आज शिक्षकों मे सुधार करने की आवश्यकता हैं। उनके व्यवहार मे बदलाव की जरूरत हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आज मध्यप्रदेश की सबसे कमज़ोर कड़ी शिक्षा हैं। सीएम ने कहा कि शिक्षा केवल रोजगार का माध्यम नहीं है, बल्कि ये वो विभाग है जो हमारे भविष्य का निर्माण करता हैं। 

सीएम कमलनाथ ने वहां मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि जब राजीव गांधी आईटी की बात करते थे, तो मजाक उड़ाया जाता था। लेकिन आज ज्ञान का युग हैं। उन्होंने कहा कि हम शिक्षित हो सकते हैं लेकिन ज्ञानहीन होंगे। शिक्षा हम कॉलेज में लेते है लेकिन ज्ञान हम रोज़ प्राप्त करता हैं। 

उन्होंने आगे कहा कि कैसी शिक्षा हो जो ज्ञान को समिल्लित करे, हमारी सरकार शिक्षा के क्षेत्र में काम कर रही हैं। सीएम कमलनाथ ने बोला कि शिक्षा में सबसे ज्यादा परिवर्तन हुआ है, कैसे सीखते है और कैसे पढ़ते है यह जरूरी है और यह एक बड़ा परिवर्तन हैं। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button