सभी खबरें

विदिशा : दलित सरपंच की हत्या, विहिप नेताओं पर जानलेवा हमला.. मुरवास में क्यों है इतनी कट्टरता?

विदिशा से कमलेश जाटव की रिपोर्ट – जिले के मुरवास गाँव में विश्व हिंदू परिषद के प्रांत संगठन मंत्री खगेंद्र भार्गव समेत हिन्दू जागरण मंच के कार्यकर्ताओं वाल्मीकि समाज के प्रतिनिधियों पर मुस्लिम समुदाय के सैंकड़ों लोगों द्वारा जानलेवा हमला किया गया। बीते दिनों मुरवास के दबंग वन माफिया फ़क़ीर मोहम्मद ने अपने कुछ साथियों के साथ मिलकर दलित सरपंच आशादेवी के पति संतराम बाल्मिकी की ट्रैक्टर से कुचलकर हत्या कर दी थी। प्रान्त संगठन मंत्री खगेन्द्र भार्गव के साथ विहिप एवं हिन्दू जागरण मंच के कार्यकर्ता पीड़ित परिवार से मिलने के लिए जा रहे थे। इसी दौरान मुरवास में 500 से ज्यादा की संख्या में मुसलमानों ने गाड़ियों को घेरकर हमला किया। विहिप के पदाधिकारियों को पुलिस की सुरक्षा में थाने लाया गया, उसके बाद भी बड़ी संख्या में भीड़ ने पुलिस थाने को घेरे रखा. इस दौरान भड़काऊ नारेबाजी भी की गयी। 

सुरक्षित नहीं है दलित परिवार-:

विहिप के पदाधिकारियों पर हुए हमले के बाद विहिप मध्यभारत प्रान्त ने क्षेत्र में रह रहे अन्य दलित परिवारों की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई है। मुरवास एवं उसके आस पास के गाँवों में मुस्लिम समाज बहुसंख्यक है, कुछ गाँवों में 80-90% आबादी मुस्लिमों की है। ऐसे में बाकी वाल्मीकि परिवारों की सुरक्षा को लेकर चिंतित होना आवश्यक है क्यूंकि जब खुलेआम एक सरपंच प्रतिनिधि की हत्या की जा सकती है तो बाकियों की क्या स्थिति होगी। 
 
प्रशासन ने लगाया कर्फ्यू-:

घटना के बाद बड़ी संख्या में आस पास के गांवों से विधर्मी भीड़ जमा हो गयी थी, जिससे किसी तरह विहिप और हिन्दू जागरण मंच के नेताओं को बचाया जा सका। पुलिस के समझाने के बाद भी भीड़ शांत होने को तैयार नहीं थी. इसके बाद भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गयी। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए प्रशासन ने क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया है। 
 
विहिप ने जारी किया बयान-:

विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल प्रखंड लटेरी प्रखंड मंत्री बृजेश कुशवाह ने बयान जारी कर के कहा कि “विदिशा में वाल्मीकि समाज से जुड़ीं सरपंच आशा देवी के पति श्री संतराम धौलपुरिया की इस्लामिक जिहादियों द्वारा हत्या व उनसे मिलने गए विहिप पदाधिकारियों पर पत्थरों व गोलियों से हमला बेहद निंदनीय है। घटना ने मीम और भीम के नारे लगाने वालों की भी पोल खोल दी है विश्व हिन्दू परिषद्, मध्यभारत द्वारा भी प्रेस विज्ञप्ति जारी कर घटना की निंदा की गयी, विज्ञप्ति में स्थानीय हिन्दू परिवारों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की भी मांग की गई. विहिप मध्यभारत प्रान्त ने अपने विज्ञप्ति में कहा है कि “ इस घटना से आप सभी समझ सकते है कि जब बाहर से आने वालों पर ये हमला कर सकते हैं, तो इस क्षेत्र के हिंदूओ की स्थिति कितनी भयावह होगी।  प्रशासन तुरंत हमला करने वालों   कार्यवाही करें, वर्ना हिन्दू समाज स्वयं उत्तर देगा। साथ ही वहां के वाल्मीकि समाज के बंधुओं को सुरक्षा प्रदान की जाए।
 
क्या है पूरा मामला-:

विदिशा जिले की लटेरी तहसील के अंतर्गत आने वाले मुरवास गांव में दबंग वन माफियाओं ने दलित समाज से ताल्लुक रखने वाले संतराम बाल्मीकि की ट्रैक्टर से कुचल कर निर्मम हत्या कर दी थी। संतराम बीते वर्षों से लगातार इन मुस्लिम वन माफियाओं के खिलाफ मोर्चा खोले हुए थे, जिससे आक्रोशित माफियाओं ने भरी दोपहर में संतराम बाल्मीकि की ट्रैक्टर से कुचल कर हत्या कर दी।
 
हत्या की खबर लगते ही सिरोंज सहित लटेरी के कई समाजिक संगठनों के लोग मुरवास पहुंचे और जमकर नारेबाजी करते हुए सड़क पर चक्का जाम कर डाला। गौरतलब है कि वनभूमि पर माफियाओं सहित वनविभाग का संरक्षण प्राप्त माफियाओं के द्वारा हजारों बीघा पर मुरवास क्षेत्र में भारी अतिक्रमण पसरा हुआ है। वन विकास निगम की मिलीभगत के चलते माफियाओं पर कोई ठोस कार्यवाही नही होने के कारण वन प्रेमी सरपंच पति सन्तराम की जघन्य हत्या कर दी गई।

संतराम की हत्या के बाद नींद से जागा प्रशासन  

वन विकास निगम द्वारा चलाई जा रही भू माफिया के खिलाफ अतिक्रमण मुक्त मुहिम की कार्रवाई जारी है जिसमें मुरवास बलरामपुर सगड़ा धरगा सहित अन्य कंपार्टमेंट में जेसीबी मशीन द्वारा गड्ढे खोदे गए एवं कच्चे मकान टपरो को ध्वस्त किया गया वही वन विकास निगम के एसडीओ भदोरिया से बात की गई तो उन्होंने बताया की अतिक्रमण मुक्त की मुहिम जारी रहेगी जब तक भू माफियो के कब्जे से भूमि मुक्त नहीं हो जाती कार्रवाई नहीं रुकेगी जिसमें हमें बन विभाग एवं राजस्व विभाग का सहयोग मिल रहा है निरंतर भू माफियो के विरुद्ध कार्रवाई कर भूमि को अतिक्रमण मुक्त किया जाएगा। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button