सभी खबरें

सीधी में फिर मिले कोरोना पॉजिटिव तीन मरीज

सीधी में फिर मिले कोरोना पॉजिटिव तीन मरीज

सीधी से गौरव सिंह की रिपोर्ट:-  ग्रीन जोन में शामिल सीधी जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढऩे का क्रम नहीं थम रहा है। कोल्हूडीह अंचल कोरोना के मामले को लेकर डेंजर जोन साबित हो रहा है। पहला कोरोना का मरीज भी कोल्हूडीह में ही मिला था, तब से आए दिन यहां से कोरोना पाजिटिव मरीज सामने आ रहे हैं। जिले में अब तक कोरोना से पीड़ित मरीजों की संख्या दस पहुंच चुकी है। अभी हाल ही में पूर्व में पाए गए कोरोना पाजिटिव चार मरीजों को स्वस्थ्य होने पर उनके घर भेजा गया तो तीन नए मरीज सामने आ गए। अब इन लोगों के संपर्क में आने वाले व्यक्तियों को क्वारेंटाइन करने के बाद जांच के लिए उनका सेंपल भेजा जा रहा है, जिले में जितने मरीज सामने आए हैं ये सब मुंबई से यह मर्ज लेकर वापस अपने घर लौटे हैं। 
उल्लेखनीय है कि सीधी जिले में 9 मई को मुंबई से लौटे कोल्हूडीह निवासी वंशबहोर साकेत की 11 मई को पॉजिटिव रिपोर्ट आई थी, इसके बाद प्रशासन एलर्ट मोड में आ गया था। वंशबहोर साकेत के संपर्क में आए लोगों के साथ ही अन्य लोगों को मिलाकर कुल 14 लोगों के सेंपल जांच हेतु 13 मई को भेजे गए थे, जिसमें से 3 लोगों की रिपोर्ट पुन: पॉजिटिव प्राप्त हुई थी, इनमें से एक व्यक्ति ग्राम बढ़ौना थाना कमर्जी का था, दूसरा व्यक्ति ग्राम ददरी सिहावल ब्लाक का रहने वाला है, जबकि तीसरा पॉजिटिव व्यक्ति कोल्हूडीह का ही रहने वाला है जो जिले मे प्रथम पॉजिटिव मिले वंशबहोर साकेत के साथ बस में यात्रा करते हुए सीधी पहुंचा था। वहीं अब जो तीन पाजिटिव मरीज पाए गए हैं वे भी कोल्हूडीह के ही हैं, जो मुंबई से वापस अपने घर लौटे थे। 
मुंबई से आए व्यक्ति ने सीधी को दिया कोरोना गिफ्ट-
अब तक जिले में दस कोरोना पॉजिटिव पाए गए व्यक्ति मुंबई से ही वापस लौटे थे। 14 मई को आई रिपोर्ट में जो तीन व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे, इनमें से एक कोल्हूडीह का निवासी है, जो प्रथम कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के साथ ही मुंबई से सफर कर अपने गृह ग्राम पहुंचा था। वहीं ददरी व बढ़ौना निवासी कोरोना पॉजिटिव पाए जाने वाले व्यक्ति भी मुंबई से ही सीधी वापस आए थ वहीं पांचवां ब्यक्ति जो कोरोना पॉजिटिव पाया गया है वह भी मुंबई से ही प्रथम कोरोना पॉजिटिव मरीज के साथ वापस अपने घर नेबूहा आया था। स्वास्थ विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इन तीनों व्यक्तियों की यात्रा समान है। ये तीनो व्यक्ति मुंबई के कुर्ला में रहते थे, इनमें से एक वर्तमान में परिवार के साथ रहता था, उनके बताए अनुसार 7 मई को अपने परिवार के साथ कुल पांच सदस्य जिसमें एक की पत्नी और उनका ढाई वर्ष का बेटा, उनके साथी और साथी का बेटा सीधी आने के लिए वहां से प्रस्थान कर कल्याण रेलवे स्टेशन पहुंचे और रेल पटरी के किनारे चलते हुए करीब दो किमी चलने के बाद ऑटो पकड़कर हाइवे में पहुंचे, वहां से नासिक तक पैदल चलते रहे, नासिक से एक ट्रक में सवार होकर 10 मई को 3 बजे दोपहर मनगवां आ गए। मनगवां जिला रीवा के एक सुलभ शौंचालय में नित्य क्रिया और आस-पास उपलब्ध भोजन के बाद ऑटो बुक कर मउगंज आ गए। मउगंज से अपने गांव फोन कर बाइक मंगाकर अपने घर पहुंचे। रास्ते में कमर्जी चेक पोस्ट पर उनकी पूछ तांछ कर तापमान लेकर थाना कमर्जी भेज दिया गया। थाना से जिला अस्पताल भेजा गया जहां उनकी पेपर आदि की कार्रवाई कर जीएनएम क्वारंटीन सेंटर में 10 मई की रात्रि में भर्ती कर दिया गया। इसके बाद बाइक सवार वापस लौट गए। 
जीप बुक कर गया था मुंबई, लौटा कोरोना को लेकर-
कोल्हूडीह गांव निवासी जो मरीज मंगलवार को पाजिटिव पाए गए हैं, वे जीप की बुकिंग कर मुंबई गए हुए थे। जहां मुंबई में अपने घर जाकर बीबी बच्चों को लेकर वापस घर आए थे, जिसकी जानकारी मिलने पर प्रशासन के द्वारा सभी को नर्सेस कालेज छात्रावास में क्वारेंटाइन कर दिया गया था। जिसकी जांच रिपोर्ट मंगलवार को रात्रि में आई, पाजिटिव होने पर तीनों को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करा दिया गया है।
63 संदिग्धों की नहीं प्राप्त हुई रिपोर्ट-
कोरोना के संदिग्ध लोगों का सेंपल लेने के बाद रीवा जांच केंद्र भेजा जाता था, जिसके कारण एक दिन में ही रिपोर्ट स्वास्थ्य प्रशासन को प्राप्त हो जाती थी, जिसके आधार पर आनन-फानन में कार्रवाई शुरू कर दी जाती थी। किंतु जांच के लिए केंद्र पर सेंपल बहुत ज्यादा होने के कारण अब जांच के लिए समय लग रहा है, जिसके कारण दूसरे या तीसरे दिन रिपोर्ट आ रही है। जिले से भेजे गए 63 संदिग्धों की जांच रिपोर्ट अभी प्राप्त नहीं हो पाई है। 
फैक्ट फाइल-
* अब तक भेजे गए कुल सेंपल- 533
* कुल प्राप्त रिपोर्ट- 470
* प्राप्त पॉजिटिव रिपोर्ट- 10
* प्राप्त निगेटिव रिपोर्ट- 450
* अप्राप्त रिपोर्ट-63

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button