सभी खबरें

फटाखों के ऊपर अब फ़तवा जारी , हाल ही में इसी संस्थान के उपाध्यक्ष ने TMC नेता नुसरत जहां(Nusrat Jahan) पर साधा था निशाना |

 फटाखों के ऊपर अब फ़तवा जारी , हाल ही में इसी संस्थान के उपाध्यक्ष ने TMC नेता नुसरत जहां (Nusrat Jahan) पर साधा था निशाना | 

जिला सहारनपुर:  देश की राजधानी से 150 किलोमीटर दूर उत्तर प्रदेश के देवबंद से यह फ़तवा जारी हुआ, दिवाली से कुछ दिन पहले अब्दुल वकील कासमी नामक एक मौलाना ने फतवा जारी कर पटाखे फोड़ना गैर इस्लामिक बताया है और साथ ही पटाखों का व्यवसाय करके मिलने वाले लाभ को हराम करार दिया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार ये मौलाना अब्दुल वकील कासमी इत्तेहाद उलेमा-उल-हिंद के राज्य सचिव हैं। इनका कहना है, “दूसरे क्या कर रहे हैं, ये हमारी चिंता नहीं हैं, लेकिन मुस्लिमों के लिए ये हराम हैं। पटाखे फोड़ने का उल्लेख किसी भी धार्मिक किताब में नहीं हैं। इनमें आग लगाना ऐसा है जैसे अपने पैसों में आग लगाई जा रही हो। ये पैसा शिक्षा जैसी बेहतर चीजों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।”

खास बात ये है कि ये फतवा दिवाली से कुछ दिन पहले ही आया है। ताकि मुस्लिम हिन्दू त्यौहारों में शिरकत करने से दूर रहें। लेकिन ये जानने वाली बात है कि पटाखे शब-ए-बारात में भी बहुत स्तर पर इस्तेमाल होते हैं।

 मुस्लिम भी जलाते हैं पटाखे ?  तो क्या इन फ़तवो से फैलाई जा रही हैं नफ़रत 
शब-ए-बारात वो दिन होता है, जब मुस्लिम साल में एक बार अपने खुदा से गुनाहों के लिए माफी माँगते हैं और पूरी रात मिठाई बाँटी जाती है और पटाखे जलाए जाते हैं।

TMC की नेता नुसरत जहां (Nusrat Jahan) पर हिंदू परिवार में शादी को लेकर साधा था निशाना |  

  • गौरतलब है कि इत्तहाद-अल-हिंद का फतवा जारी करने का अलग ही इतिहास रहा है। अभी हाल ही में इसी संस्थान के उपाध्यक्ष ने नुसरत जहां पर निशाना साधा था, जब उन्होंने हिंदू परिवार में शादी की थी और हिंदू त्यौहारों को भी मनाया था।
  • नुसरत पर मौलाना का कहना था कि दुर्गा पूजा आदि करना गैर-इस्लामिक है। अगर नुसरत को ये सब करना है तो उन्हें अपना नाम और धर्म बदल लेना चाहिए क्योंकि बतौर मुसलमान वो दुर्गा पूजा आदि में शामिल नहीं हो सकतीं।

बड़ा सवाल 
क्या धर्म के ठेकेदार अपनी मनमर्जी से करते है मनमानी ?
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button