सभी खबरें

प्याज की दामों में लगातार बढ़ोतरी से आम जनता परेशान  , एक सप्ताह के अंदर पंहुचा शतक के करीब    

देश में प्याज अब एक बार फिर से आम जनता के आंसू निकाल रहा हैं। बीते एक सप्ताह पहले और आज प्याज के दाम में दोगुनी बढ़ोतरी हो चुकी है।जिस प्याज का दाम पिछले सप्ताह में 40 – 50 रुपये प्रति किलो स्तर पर था। आज वहीं , प्याज 80-90 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर पहुंच गया हैं। कयसा लगाया जा रहा है कि आने वाले दिनों में प्याज का दाम शतक लगा सकता हैं। दरअसल, भारी बारिश और बाढ़ की स्थिति होने का कारण प्याज के दामों में वृद्धि हो रही हैं।        

प्याज के दामों में वृद्धि होने का कारण 

खबरों के अनुसार प्याज उत्पादन करने वाले राज्यों में भारी बारिश और बाढ़ की स्थिति की वजह से प्याज की कीमतों इतनी तेजी देखने को मिल रही हैं। भारी बारिश के कारण महाराष्ट्र, कर्नाटक और अन्य दक्षिण भारतीय राज्यों से उत्तर भारत में प्याज के नए फसल की सप्लाई नहीं हो पा रही हैं। 

बता दे की इससे पहले साल 2015 में प्याज के दाम 100 रुपये प्रतिकिलों पार हो गया था।  

प्याज के दामों पर सरकार की कोशिश हो रही हैं नाकाम 

देशभर के कई अन्य शहरों में भी प्याज की कीमतों में लगातार तेजी देखी गई हैं। प्याज के भाव को नियंत्रण में रखने के लिए सरकार ने पिछले सप्ताह ही न्यूनतम निर्यात मूल्य यानी एमईपी 850 डॉलर प्रति टन निर्धारित कर दिया था। बता दे कि सरकार ने यह कदम इसलिए उठाया था ताकि घरेलू बाजार में प्याज की सप्लाई में कमी नहीं आए।  इसके लिए विदेश व्यापार महानिदेशालय ने अधिसूचना जारी की थी। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button