सभी खबरें

सिहोरा : PM मोदी ने PM स्वनिधि योजना से लाभांवित स्ट्रीट वेंडरों को VC के माध्यम से किया संवाद ,विधायक मरावी,SDM गोहिल थे मौजूद 

सिहोरा : PM मोदी ने पी.एम.स्वनिधि योजना से लाभांवित स्ट्रीट वेंडरों को VC के माध्यम से किया संवाद ,विधायक मरावी,SDM गोहिल थे मौजूद 

  • छोटे ठेले -गुमटी वाले दुकानदारों की हालत बेहद खराब
  •  यहां तक की रोजी रोटी की भी दिक्कत आ गई है
  • पीएम स्वानिधि योजना इनके लिए मददगार साबित हो सकती है.
  • किसे मिलेगा इस योजना का लाभ

द लोकनीति डेस्क सिहोरा 

कोरोना के शुरुआती LOCKDOWN से ही रेहड़ी और छोटे ठेले -गुमटी वाले दुकानदारों की हालत बेहद खराब है, न तो उनको किसी तरह की कोई छूट मिली, फिर धीरे धीरे जहां परिस्थिति ठीक हुई तो अब छोटे दुकानदारों की देनदारी और उनका आर्थिक बोझ बढ़ गया है। 

सिहोरा : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा बुधवार 9 सितम्बर को प्रातः साढे 10 बजे बीआरसी भवन में मध्यप्रदेश सरकार द्वारा आयोजित कार्यक्रम में पी.एम. स्वनिधि योजना से लाभांवित स्ट्रीट वेंडरों को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संवाद किया।

पीएम मोदी ने कहा कि इस योजना का लाभ रेहड़ी पटरी वालों और छोटी मोटी दुकान लगाकर आजीविका चलाने वालों को मिलेगा. इस योजना के तहत सरकार इन लोगों को अपना कारोबार शुरू करने के लिए मदद करेगी. इससे रेहड़ी-पटरी वाले बिना किसी देरी के अपना काम-धंधा फिर से शुरू कर सकेंगे. सरकार ने इसे पीएम स्वनिधि या पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि का नाम दिया है.।
इस अवसर पर विधायक नंदनी मरावी ने कहा कि प्रदेश के वे नागरिक जो सड़क के किनारे रेहड़ी पटरी लगाकर अपनी रोजी रोटी चलाते हैं. बाजार बंद होने से इनका धंधा पूरी तरह से चैपट हो गया है. यहां तक की रोजी रोटी की भी दिक्कत आ गई है. ऐसे में पीएम स्वानिधि योजना इनके लिए मददगार साबित हो सकती है.
किसे मिलेगा इस योजना का लाभ


सड़क किनारे ठेले या रेहड़ी-पटरी पर दुकान चलाने वालों को यह कर्ज दिया जाएगा. फल-सब्जी, लॉन्ड्री, सैलून और पान की दुकानें भी इस श्रेणी में शामिल की गई हैं. इन्हें चलाने वाले भी यह लोन ले सकते हैं. माना जा रहा है कि इस योजना से 50 लाख को फायदा होगा.

इस स्कीम के तहत हर स्ट्रीट वेंडर 10,000 रुपये तक लोन ले सकता है : इस राशि को रेहड़ी-पटरी वाले 1 साल के भीतर किस्त में लौटा सकते हैं. यह बेहद आसान शर्तों के साथ दिया जाएगा. इसमें किसी गारंटी की जरूरत नहीं होगी. इस तरह यह एक तरह का अनसिक्योर्ड लोन होगा. इस लोन को समय पर चुकाने वाले स्ट्रीट वेंडर्स को 7 फीसद का वार्षिक ब्याज सब्सिडी के तौर पर उनके अकाउंट में सरकार की ओर से ट्रांसफर किया जाएगा. इस स्कीम के तहत जुर्माने का कोई प्रावधान नहीं है.।
इस मौके पर विधायक नंदनी मरावी, एस.डीएम.चंद्रप्रताप गोहिल,सीएमओ जयश्री चैहान, राजा मोर, माधव मिश्रा, सुशील वर्मा सहित नगर पालिका के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button