सभी खबरें

सिहोरा : GOVT. (SSA) PG कॉलेज की प्रवेश की पहली मेरिट सूची जारी, बिना महाविद्यालय जाये मिलेगा प्रवेश 

सिहोरा : GOVT. (SSA) PG कॉलेज की प्रवेश की पहली मेरिट सूची जारी, बिना महाविद्यालय जाये मिलेगा प्रवेश 

 

  • बिना महाविद्यालय जाये मिलेगा प्रवेश 
  • आवेदक को लिंक एनिशिएट कराने के लिये महाविद्यालय जाने की आवश्यकता नहीं 
  • मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना हेतु पात्र विद्यार्थी को विकल्प का चयन करना होगा, ऐसे विद्यार्थियों को निःशुल्क प्रवेश मिलेगा…

 द लोकनीति डेस्क जबलपुर (सिहोरा)
उच्च शिक्षा विभाग मध्य प्रदेश शासन द्वारा स्नातक प्रथम वर्ष की वरीयता सूची जारी कर दी गई है। शासकीय श्याम सुंदर अग्रवाल स्नातकोत्तर महाविद्यालय, सिहोरा के आईटी नोडल अधिकारी प्रो.एम के श्रीवास्तव ने बताया कि जिन  विद्यार्थियों के नाम वरीयता सूची में आ गए हैं उन्हें उनके पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर आवंटित पाठ्यक्रम और महाविद्यालय के नाम की सूचना प्राप्त होगी। चयनित विद्यार्थी किसी भी एमपी ऑनलाइन कियोस्क से आवंटन पत्र की प्रति प्राप्त कर सकते हैं। यदि उन्हें चाहा गया पाठ्यक्रम और महाविद्यालय प्राप्त होता है तो ऐसे आवेदक को सीधे ऑन लाइन शुल्क जमा करना होगा। इस बार आवेदक को लिंक एनिशिएट कराने के लिये महाविद्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है। ऑन लाइन शुल्क नेट बैंकिंग, डेबिट/क्रेडिट कार्ड, कियोस्क बैंकिंग या एम पी ऑन लाइन कियोस्क के माध्यम से किया जा सकता है।
मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना : पात्र विद्यार्थी को विकल्प का चयन करना होगा। ऐसे विद्यार्थियों को निःशुल्क प्रवेश मिलेगा। इस योजना की पात्रता हेतु आवश्यक है कि आवेदक मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल से 12 वीं की परीक्षा 70% या सीबीएसई से 80% या अधिक अंकों से उत्तीर्ण हो एवं परिवार की आय 6 लाख रु प्रतिवर्ष से अधिक न हो। इसी तरह मुख्यमंत्री जन कल्याण शिक्षा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत भी निःशुल्क प्रवेश मिलेगा, किन्तु इसके लिए अभिभावक का नया सवेरा योजना में पंजीयन होना अनिवार्य है। इन योजनाओं का लाभ लेने वालों को अन्य किसी छात्रवृत्ति का लाभ नहीं मिलेगा। आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत नहीं करने पर प्रवेश शुल्क जमा करना होगा। कोविड-19 के कारण इस सत्र में  विद्यार्थियों को प्रवेश शुल्क जमा करने पर ही प्रवेश मिल जायेगा। प्रवेश की रसीद सुरक्षित रखना होगी। अभी विद्यार्थियों को दस्तावेज जमा करने महाविद्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है। इस वर्ष दस्तावेज महाविद्यालय में अध्ययन प्रारम्भ होने पर जमा किये जायेंगे। जिसकी सूचना पृथक से दी जायेगी। दस्तावेज या योग्यता अपूर्ण पाए जाने पर प्रवेश निरस्त किया जा सकता है।

 प्रथम चरण में 8 सितंबर तक शुल्क जमा करना होगा : यदि कोई आवेदक आबंटित पाठ्यक्रम/महाविद्यालय में प्रवेश नहीं लेना चाहता है तो 10 से 16 सितंबर 2020 तक पुनः चॉइस फिलिंग अवश्य करे अन्यथा उसका नाम अगली सूची में नहीं आएगा। यदि आवेदक का नाम प्रथम वरीयता सूची में नहीं आता है तो ऐसे आवेदकों को चॉइस बदलने की आवश्यकता नहीं है, वे 24 सितंबर को जारी होने वाली दूसरी वरीयता सूची की प्रतीक्षा करें। डॉ श्रीवास्तव ने बताया कि प्रवेश संबंधी समस्या के निराकरण हेतु  विद्यार्थी महाविद्यालय के हेल्प सेंटर पर संपर्क कर सकते हैं। प्रथम चरण में 8 सितंबर तक शुल्क जमा करना होगा। प्रथम सूची में बीए के 240, बीकॉम के 52, बीएससी CBZ के 101, बीएससी PCM के 60, बीएससी कंप्यूटर साइंस के 60 और बीसीए के 11 पात्रताधारी आवेदकों सहित कुल 524 नाम हैं ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button