सभी खबरें

धार :- गौशाला देख कलेक्टर ने कहा गौ माता की देखरेख में कोई कमी ना रहे, साथ ही ग्रामीणों को पौधारोपण का सही तरीका भी बताया

गौशाला देख कलेक्टर ने कहा गोमाता की देखरेख में कोई कमी ना रहे

जिले के दौरे पर निकले कलेक्टर ने किया सिंघाना की गौशाला का निरीक्षण

खोड़ ग्राम पंचायत में नया रूप ले रही पहाड़ी का भी लिया जायजा
ग्रामीणों को पौधरोपण का सही तरीका बताया

धार / मनीष आमले :- कोरोना महामारी से निपटने के लिए स्वास्थ्य सेवाएं को और अधिक बेहतर करने जुटे कलेक्टर आलोक कुमार सिंह जिले के ग्रामीण अंचल के भ्रमण भी कर रहे हैं। इस दौरान विभिन्न प्रोजेक्ट का निरीक्षण कर रहे हैं। बुधवार को कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने सिंघाना की नवनिर्मित गौशाला का निरीक्षण किया। 28 लाख रुपए लागत की गौशाला का काम अब लगभग अंतिम चरण में है, जहां फिलहाल 90 गोवंश को रखा गया है। कलेक्टर ने निरीक्षण कर कहा, गाय हमारी माता है और इसकी देखरेख में किसी तरह की लापरवाही बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जाएगी. हालांकि कलेक्टर नवनिर्मित गौशाला से खुश नजर आए और उन्होंने इसकी तारीफ भी की।  बता दें कि अत्याधुनिक सुविधा और गौशाला के रंग रोगन में पौराणिकता छलक रही है। इसके अलावा कलेक्टर ने गंधवानी जनपद की ग्राम पंचायत खोड़ में नया रूप ले रही पहाड़ी का भी निरीक्षण किया। 
गौरतलब है कि खोड़ गांव की पहाड़ी लगभग 20 बीघा की है, जिसमें से 15 बीघा पर 1000 मीटर के कंटूर ट्रेंच का काम हो चुका है। वही लगभग 1000 मीटर में बोल्डर वाल तैयार की जा चुकी है। पिछले वर्ष इस पहाड़ी पर 4000 पौधों का रोपण किया गया था, जो अब पहाड़ी को सुंदर बना रहे हैं। वहीं इस वर्ष 1500 पौधे लगाने के लिए गड्ढे खोदे जा चुके हैं। इनमें भी पौधारोपण किया जा रहा है। कलेक्टर ने यहां पौधा भी रोपा।

मौजूद लोगों को पौध रोपण की विधि समझाई। सिंघाना गौशाला के साथ खोड़ पहाड़ी का काम भी मनरेगा के तहत किया जा रहा है, जिससे लोगों को इस विकट परिस्थिति में भी रोजगार उपलब्ध हो रहा है। सिंघाना में गौशाला के साथ गायों का भूसा रखने के लिए चारा ग्रह, जैविक खाद बनाने के लिए 12 पिट भी लगाए गए हैं, जिससे किसानों को भी जैविक खेती में फायदा मिलेगा। दौरे में कलेक्टर के साथ जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी संतोष वर्मा व कई विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button