सभी खबरें

राज्यसभा चुनाव : कांग्रेस ने किया SP-BSP MLAs से संपर्क, विधायकों ने भी दिया ये संकेत, बीजेपी खेमे में बवाल

भोपाल से खाईद जौहर की रिपोर्ट –  मध्यप्रदेश (Madhy Pradesh) में होने वाले राज्यसभा चुनाव (Rajyasabha Election) से पहले प्रदेश की सियासत गरमाई हुई हैं।  19 जून को राज्य की तीन सीटों चुनाव होगा, इसी दिन नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। बीजेपी (BJP) की ओर से ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) और डॉक्टर सुमेर सिंह सोलंकी (Sumer Singh Solanki) राज्यसभा के उम्मीदवार हैं। वहीं कांग्रेस की ओर से दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) और फूल सिंह बरैया (Phool Singh Baraiya) ने नामांकन भरा हैं।

हालांकि, राज्यसभा चुनाव से पहले बीजेपी को बड़ा झटका लगने की उम्मीद जताई जा रहीं हैं। मिली जानकारी के अनुसार कांग्रेस नेताओं (Congress Leaders) समेत राज्यसभा उम्मीदवार दिग्विजय सिंह ने भी निर्दलीयों, सपा-बसपा के नेताओं से संपर्क साधना शुरु कर दिया हैं। एसपी-बीएसपी (SP-BSP) और निर्दलीय विधायकों ने अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया हैं।

खुद विधायकों ने दिए संकेत

सपा-बसपा विधायक राजेश शुक्ला बब्लू और संजीव कुशवाह (SP-BSP MLAs Rajesh Shukla Bablu and Sanjeev Kushwaha) का कहना है कि राज्य सभा चुनाव में किसे वोट करेंगे पार्टी आलाकमान से बातचीत करके तय करेंगे। 

उन्होंने बताया कि बीजेपी से कोई चर्चा नही हुई हैं। बीजेपी की ओर से अभी तक किसी ने संपर्क नहीं किया हैं।

क्या कहता है सियासी गणित

नए सियासी गणित के मुताबिक बीजेपी के पास 107 और कांग्रेस विधायकों की संख्या 92 हैं। चार निर्दलीय, दो बसपा और एक सदस्य सपा के हैं। 230 सदस्यीय विधानसभा के 206 विधायक मतदान करेंगे। एक सीट को जीतने के लिए 52 विधायकों की जरूरत होगी। 

तीसरी सीट पर ज़ोर

तीसरी सीट (Third Seat) को लेकर बवाल मचा हुआ हैं। वैसे तो तीसरी सीट बीजेपी के खाते में जाती हुई नजर आ रहीं हैं। लेकिन, विधायकों के बयान से मुकाबला रोचक होता नजर आ रहा हैं। माना जा रहा है कि तीसरी सीट कांग्रेस के पास जा सकती हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button