सभी खबरें

राष्ट्रपति ट्रम्प 25-26 फरवरी को आएंगे भारत: पहली महिला मेलेनिया ट्रम्प भी होंगी साथ

* अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनकी पत्नी आएंगे भारत
* दिल्ली के साथ-साथ करेंगे अहमदाबाद का भी दौरा

नई दिल्लीः अमेरिकी राष्ट्रपति 25-26 फरवरी को आएंगे भारत दौरे पर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्यौते पर उनकी पत्नी तथा अमेरिका की पहली महिला मेलेनिया ट्रम्प भी होंगी। इस ट्रिप में ट्रम्प दिल्ली के साथ-साथ प्रधानमंत्री के ग्रह राज्य गुजरात के अहमदाबाद का भी दौरा करेंगे।

व्हाइट हाउस की और से एक बयान जारी किया गया। जिसमें इस दौरे को लेकर जानकारी में बताया गया कि बीते सप्ताह एक फ़ोन कॉल के दौरान प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति ट्रम्प ने इस बात से सहमति जताते हुए, कहा कि यह यात्रा भारत और अमेरिका के रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करेगी। साथ ही अमेरिका तथा भारत के लोगों के बिच मजबूत और स्थायी बंधनो को उजागर करेगी।

अमेरिकी प्रसाशन के अनुसार, राष्ट्रपति ट्रम्प तथा उनकी पत्नी और पहली महिला दिल्ली के अलावा गुजरात में अहमदाबाद के दौरे पर भी जायेंगे। अहमदाबाद ने गाँधी जी के जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। इस आधिकारिक घोषणा के पहले गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने ट्रम्प के आने के संकेत दे दिए थे। बीते दिनों दिल्ली की एक चुनावी सभा के दौरान रुपाणी ने कहा था, कि राष्ट्पति ट्रम्प भारत दौरे में साबरमती रिवर फ्रंट देखने भी जायेंगे।  

हालाँकि राष्ट्रपति ट्रम्प का ये 48 घंटे का छोटा दौरा होगा, मगर इसकी तैयारी अहमदाबाद में ज़ोरो से चल रही है। इस भारत यात्रा के दौरान उनका स्वागत 'केम छो ट्रंप' जैसे भव्य आयोजन के साथ किया जायेगा। इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए अहमदाबाद से 13 किलोमीटर दूर मोटेरा में बने दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में तैयारियां चल रहीं हैं। 'केम छो ट्रंप' आयोजन के साथ ही इस स्टेडियम का उद्घाटन भी किया जायेगा। यह कार्यक्रम बिलकुल वैसा ही आयोजित किया जा रहा है जैसा की अमेरिका के हयूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में हाऊडी मोदी हुआ था।

राष्ट्रपति ट्रंप की भारत यात्रा बीते दो दशक में किसी अमेरिकी राष्ट्र प्रमुख का पांचवा दौरा है. इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन साल 2000 में, जॉर्ज बुश जूनियर 2005 में, बराक ओबामा 2010 और 2015 में भारत यात्रा कर चुके हैं

 

 

     

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button