सभी खबरें

दिल्ली में दंगे प्रभावित इलाकों में शांति, सीएम ने किया मुआवजे का ऐलान,वार्षिक परीक्षाएं स्थगित

दिल्ली में दंगे प्रभावित इलाकों में शांति, सीएम ने किया मुआवजे का ऐलान,वार्षिक परीक्षाएं स्थगित

दिल्ली दंगे को पूरे एक हफ्ते बीत चुके है फिलहाल के लिए माहौल शांत तो हुए है लेकिन ये माहौल कब बिगड़ जाए इसकी कोई गारंटी नही है इसलिए सुरक्षा व्यवस्था हर वक्त प्रभावित इलाकों में चौकन्ने है। लेकिन लोग अपने काम के मुताबिक घर से निकलना शुरु कर दिये है जैसे दवाईयां और किराना जो कि दैनिक जरुरत होने के साथ-साथ महत्वपूर्ण भी है। दिल्ली हिंसा में मुख्य रूप से जो क्षेत्र प्रभावित हुए हैं, उनमें जाफराबाद, मौजपुर, चांदबाग, खजूरी खास और भजनपुरा शामिल हैं. स्थानीय निवासी इस सप्ताह की शुरुआत में इलाके में हुए दंगों में पहुंचे नुकसान से धीरे-धीरे उबरने की कोशिश कर रहे हैं. उत्तर-पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद, मौजपुर, बाबरपुर, चांदबाग, मुस्तफाबाद, भजनपुरा, शिव विहार, यमुना विहार इलाकों में हिंसा में 42 लोगों की मौत हुई है और 200 से अधिक लोग घायल हुए हैं. वही हिंसा के दौरान संपत्ति को काफी नुकसान पहुंचा है.

स्कूल बंद के साथ वार्षिक परीक्षा स्थगित

उत्तर-पूर्वी दिल्ली के स्कूल अभी भी बंद हैं. हिंसा के मद्देनजर सात मार्च तक स्कूल बंद रहेंगे. अधिकारियों के अनुसार हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में परीक्षाएं आयोजित कराने के लिए स्थिति अनुकूल नहीं है, इसलिए वार्षिक परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया गया है. सुरक्षाकर्मी फ्लैग मार्च निकाल रहे हैं और स्थानीय लोगों का डर खत्म करने के लिए रोज उनसे बातचीत कर रहे हैं.

सीएम केजरीवाल ने किया मुआवजे का एलान

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हिंसा में मारे गए लोगों के परिवारों को मुआवजे के रूप में 10-10 लाख रुपये देने की घोषणा की. मुख्यमंत्री ने कहा कि मृतक के परिवार को एक लाख रुपये की मदद तुरंत मुहैया कराई जाएगी, जबकि 9 लाख रुपये दस्तावेजों से पुष्टि होने के बाद दिए जाएंगे. केजरीवाल ने कहा, “हिंसा में विकलांग हुए पीड़ितों को 5 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायल व्यक्तियों को 2 लाख रुपये और मामूली रूप से जख्मी लोगों को 2 लाख रुपये और अनाथ हुए बच्चों को सरकार 3 लाख रुपये की मदद देगी.” उन्होंने उन लोगों को भी सरकार की ओर से मदद देने की बात कही, जिन्हें हिंसा के दौरान अपनी संपत्ति का नुकसान उठाना पड़ा है. इसमें रिक्शा व ई-रिक्शा की क्षतिपूर्ति भी शामिल है. एक ऐप शुरू किया जाएगा, जिसकी मदद से प्रभावित मुआवजे का दावा दायर कर सकेंगे.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button