सभी खबरें

नगरीय निकाय चुनाव : कमलनाथ ने 10 फरवरी को बुलाई बड़ी बैठक, ये मास्टर स्ट्रोक खेलने की तैयारी 

भोपाल से खाईद जौहर की रिपोर्ट – राज्य निर्वाचन आयोग ने संकेत दिए हैं कि मार्च के बाद कभी भी चुनाव की तारीखों का ऐलान हो जाएगा। जिसके बाद कांग्रेस पार्टी निकाय चुनाव में जीत की उम्मीद के साथ पूरा जोर लगा रही हैं। साथ ही कांग्रेस ने तैयारियां भी तेज़ कर दी हैं। निकाय चुनाव की तैयारी के लिए पीसीसी चीफ कमलनाथ ने 10 फरवरी को बड़ी बैठक बुलाई हैं। ये बैठक निकाय चुनाव प्रभारियों के साथ होगी, जिसमें उम्मीदवार चयन को लेकर अब तक उठाए गए कदमों पर चर्चा की जाएगी। 

दरअसल, कांग्रेस पार्टी ने तय किया है नगरीय निकाय चुनाव में विधायक, पार्टी पदाधिकारियों से लेकर यूथ कांग्रेस के पदाधिकारियों की भी ड्यूटी लगाई जाएगी। एक निकाय पर एक विधायक, एक पदाधिकारी और एक यूथ कांग्रेस के नेता को तैनात किया जाएगा। साथ ही महिला कांग्रेस और दूसरे संगठन के पदाधिकारी भी निकायवार तैनात किए जाएंगे। 

बता दे की चुनाव जीतने के लिए कांग्रेस लगातार बैठक कर निकायों में तैनात किए गए प्रभारियों से फीडबैक लिया जा रहा हैं। ऐसे में 10 फरवरी को होने वाली कांग्रेस की बैठक काफी अहम होगी। इस से पहले पीसीसी के संगठन प्रभारी चंद्रप्रभाष शेखर ने कहा है कि निकाय चुनाव की तारीखों के साथ ही कांग्रेस अपने उम्मीदवारों के नाम का भी ऐलान कर देगी। 

गौरतलब है कि राज्य निर्वाचन आयोग ने निकाय चुनाव मार्च-अप्रैल में कराए जाने के संकेत दिए हैं। राज्य निर्वाचन आयुक्त बीपी सिंह का कहना है कि 3 मार्च 2021 को वोटर लिस्ट फाइनल होने के बाद निकाय चुनाव कराए जाएंगे। बीपी सिंह ने अब साफ कर दिया है कि वोटर लिस्ट का काम 3 मार्च तक पूरा हो जाएगा। उसके बाद चुनाव होंगे। अब इलेक्शन नहीं टाले जाएंगे। उन्होंने बताया कि होली के आसपास मार्च के माह में इन चुनावों की तारीखों का ऐलान हो जाएगा। राज्य निर्वाचन आयुक्त बीपी सिंह की इस घोषणा के बाद सियासी हलचल तेज हो गई हैं। वहीं, बीजेपी और कांग्रेस ने निकाय और पंचायत चुनाव को लेकर तैयारियां तेज कर दी हैं।

मालूम हो कि प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव में 1 साल की देरी हो चुकी हैं। राज्य निर्वाचन आयोग ने 27 दिसंबर को आदेश जारी कर कहा था कि चुनाव फरवरी 2021 में कराए जाएंगे। लेकिन कोरोना संक्रमण काल के कारण निकाय चुनाव को टाल दिया गया। प्रदेश में कुल 407 नगरीय निकायों में से 307 का कार्यकाल 25 सितंबर 2020 को खत्म हो चुका हैं। 8 निकायों का कार्यकाल जनवरी और फरवरी में पूरा हो रहा हैं। त्रिस्तरीय पंचायतों में पंच, सरपंच, जनपद सदस्य, जिला पंचायत सदस्यों का कार्यकाल मार्च 2021 में खत्म हो रहा हैं। 29 नई नगर परिषदों में भी चुनाव होना हैं।
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button