सभी खबरें

MP Rajyasabha By Election : BJP ने घोषित किया अपना उम्मीदवार, सबको चौकाया….  

भोपाल/खाईद जौहर : मध्यप्रदेश की एक राज्यसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए भाजपा ने अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है। इस सीट से केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्यमंत्री डॉ. एल. मुरुगन प्रत्याशी होंगे। वे तमिलनाडु के प्रमुख BJP लीडरों में से एक हैं। 

बता दे कि भाजपा में राज्यसभा की एक सीट के लिए पार्टी के कई नेता दौड़ में थे। अनुसूचित जाति वर्ग से सीट भरी जाने को लेकर भी चर्चा थी और भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चे के राष्ट्रीय अध्यक्ष लाल सिंह आर्य को प्रबल दावेदार माना जा रहा था। पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती और पार्टी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के नामों की भी चर्चा रही। वहीं पार्टी की प्रदेश प्रवक्ता एवं पूर्व मंत्री अर्चना चिटनीस सहित कई अन्य नाम भी शामिल थे, लेकिन बाजी केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. मुरुगन मार ले गए। वे तमिलनाडु से हैं।

वहीं, दूसरी तरफ कांग्रेस अपना उम्मीदवार नहीं उतर रहीं हैं। प्रदेश कांग्रेस संगठन मंत्री चंद्रप्रभाष शेखर ने कहा पीसीसी अध्यक्ष कमलनाथ ने तय किया है कि राज्यसभा चुनाव के लिए पार्टी अपना उम्मीदवार नहीं उतारेगी। 

मालूम हो कि मध्य प्रदेश की एक सीट के लिए अधिसूचना बुधवार को जारी हो गई। 22 सितंबर तक नामांकन भरे जा सकेंगे और 27 सितंबर नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि होगी। मतदान 4 अक्टूबर को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा । शाम 5 बजे से मतगणना की जाएगी। चुनाव प्रक्रिया के संचालन के लिए निर्वाचन आयोग ने विधानसभा के प्रमुख सचिव अवधेश प्रताप सिंह को रिटर्निंग आफिसर बनाया है।

ये है विधानसभा का समीकरण

विधानसभा में दल की स्थिति के मुताबिक बीजेपी का इस सीट पर कब्जा बरकरार रहेगा, क्योंकि विधानसभा में बीजेपी बहुमत में है। जबकि कांग्रेस के 95 सदस्य हैं। इसके अलावा 4 निर्दलीय, बसपा के दो और सपा की सदस्य संख्या एक है। बता दें, विधानसभा में कुल 230 में से 3 सीट खाली है। पृथ्वीपुर, जोबट और रैगांव विधानसभा क्षेत्र की सीटें विधायकों के निधन की वजह से रिक्त हुईं है।

ये है वर्तमान में स्थिति 

मप्र राज्यसभा से 10 में से 6 सीटों पर BJP का कब्जा है, जबकि 4 पर कांग्रेस काबिज है। मालूम हो कि वर्तमान में ज्योतिरादित्य सिंधिया, दिग्विजय सिंह, संपतिया उईके, एमजे अकबर, विवेक तन्खा, अजय प्रताप सिंह, कैलाश सोनी, धर्मेंद्र प्रधान, राजमणि पटेल, सुमेर सिंह सोलंकी मध्यप्रदेश से राज्यसभा सांसद हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button