सभी खबरें

MP By election:उपचुनाव प्रतिष्ठा की लड़ाई , दांव पर CM ,सिंधिया और कमलनाथ की साख

भोपाल / भारती चनपुरिया : – मध्यप्रदेश (Madhyapradesh) उपचुनाव(By Election) एक तरह से प्रतिष्ठा की लड़ाई बन गया है. 28  सीटों पर होने वाले उपचुनाव में तीन चेहरे ऐसे हैं जिनकी अग्निपरीक्षा होने जा रही है. एक तरफ कांग्रेस छोड़कर बीजेपी का दामन थामने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया हैं तो दूसरी ओर हाल में मुख्यमंत्री की कुर्सी गंवाने वाले कमलनाथ. इन दोनों के बीच शिवराज सिंह की साख भी अहम है क्योंकि उन्हें लोगों तक संदेश पहुंचाना है कि पहले भी जनादेश उनके साथ था और अब भी है.                                                                                   

.ग्वालियर-चंबल क्षेत्र को सिंधिया का गढ़ माना जाता है जहां 16 सीटों पर उपचुनाव है. बीजेपी ने यहां जीत के लिए पूरी ताकत झोंक रखी है और सिंधिया दिन-रात प्रचार में लगे हुए हैं. पूरे चंबल इलाके में 34 सीटें हैं जिनमें पिछले चुनाव में 26 सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी. यह हाल तब था जब सिंधिया कांग्रेस के साथ थे लेकिन इस बार बीजेपी खेमे में हैं. इस स्थिति में कमलनाथ पर पूरा दबाव है कि वे अपने स्तर पर सिंधिया की गैर मौजूदगी में चंबल की कितनी सीटें निकाल पाते हैं. कांग्रेस और कमलनान ने चंबल सहित पूरे मध्यप्रदेश में वोटर्स तक अपनी बात पहुंचाई है कि जिन लोगों ने जनादेश के साथ धोखा किया, जो लोग कांग्रेस के वोट पर जीत कर आए और आज बीजेपी के साथ हैं, उन्हें उपचुनाव में नकार देना चाहिए. कांग्रेस की यह अपील कितनी कारगर साबित होती है, यह देखने वाली बात होगी. इसके साथ ही कांग्रेस ने कृषि कानून के मुद्दे पर भी बीजेपी को घेरा है क्योंकि मध्यप्रदेश का उपचुनाव किसानों के मुद्दे पर प्रमुखता से लड़ा जा रहा है. 

  विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को जिताने में ज्योतिरादित्य सिंधिया का अहम रोल था तो अभी हाल में कांग्रेस सरकार गिराने में भी उनकी ही महत्वपूर्ण भूमिका थी. कांग्रेस छोड़कर 22 विधायकों ने बीजेपी का दामन थामा जिनमें 19 ने ज्योतिरादित्य सिंधिया का समर्थन किया था. बाद में और तीन विधायक उनके समर्थन में बीजेपी से जुड़ गए. देखते-देखते कमलनाथ की सरकार धराशायी हो गई. अब 28 सीटों पर जब उपचुनाव हो रहे हैं तो सबका सवाल यही है कि यह किसकी अग्निपरीक्षा है. जवाब सीधा है कि जो लोग सिंधिया के साथ बीजेपी में आए उन्हें अपनी सीट जीतकर 

नेताओं के इन बयानों को लेकर मध्य प्रदेश का उपचुनाव सबसे चर्चित उपचुनाव हो गया है. भूखे नंगे से लेकर आइटम तक और शराबी कबाड़ी तक ऐसे बयान नेताओं के सामने आ चुके हैं, जिससे बीजेपी और कांग्रेस दोनों पार्टियों के नेता कटघरे में खड़े हैं. ऐसे में सवाल यह खड़ा हो रहा है कि आखिर इन बयानों के बीच कहीं जनता से जुड़े हुए मुद्दे पीछे तो नहीं छूट रहे. आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में 28 सीटों के उपचुनाव के लिए 3 नवंबर को वोट डाले जाएंगे जबकि 10 नवंबर को नतीजे सामने आएंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button