सभी खबरें

Raisen – चोरी की वारदातों पर  पुलिस अधीक्षक मोनिका शुक्ला सख्त, कार्रवाई में गिरफ्तार किए गए तीन चोर

रायसेन से अमित दुबे की रिपोर्ट

शहर में चोरी करने वालों की अब खैर नहीं है पुलिस अधीक्षक मोनिका शुक्ला ने चोरों के खिलाफ मुहिम छेड़ रखी है। एक से 2 साल के अंदर एसपी ने सभी मामलों का खुलासा कर दिया है। महिलाओं से चेन झपटने वाले तीन चोरों को गिरफ्तार किया गया है। इसका खुलासा पुलिस अधीक्षक ने आज प्रेस वार्ता में किया।

रायसेन। शहर में वर्ष 2018 और 19 में सुबह के समय  जब महिलाएं  घूमने निकली थी  तभी अज्ञात चोरों ने उनके गले से चेन  झपट कर फरार हो गए थे। चोरी की रिपोर्ट पर पुलिस ने  कार्रवाई शुरू कर दी थी। यह पुलिस की सफलता ही है कि 1 वर्ष बाद ही सही पर  पुलिस ने  चोरों माल सहित गिरफ्तार कर लिया है।
जानकारी के अनुसार पुलिस अधीक्षक मोनिका शुक्ला के निर्देशन में थाना प्रभारी कोतवाली जगदीश सिंह सिद्धू को थाने के अपराध क्रमांक 558ध्  18 धारा 392 भा द वि एवं अपराध क्रमांक 517ध् 19 धारा 392 भा द वि दोनों चेन लूट के प्रकरणों का बारीकी से अध्ययन कर आरोपियों की गिरफ्तारी के निर्देश दिए गए थे। जिसका परिणाम शीघ्र प्राप्त हुआ है। इस प्रकरण में तीन आरोपी पुलिस गिरफ्त में आ गए हैं। पुलिस इनसे बारीकी से पूछताछ कर रही है। जानकारी है कि 29 अप्रैल 2018 को फरियादी श्रीमती विजय सेन पत्नी महेश प्रसाद सेन उम्र 60 वर्ष निवासी भारत नगर रायसेन ने रिपोर्ट दर्ज कराई कि सुबह 7 बजे की घटना है वह रोज की तरह पैदल सुबह कलेक्ट्रेट तक घूमने गई थी। वापस लौटते समय बंधन गार्डन के पीछे से आ रहे एक युवक ने उसके गले से चेन झपटी लौटकर बंधन गार्डन के पास खड़ी मोटरसाइकिल जिस पर एक लड़का पहले से ही बैठा था दूसरा लड़का भी बैठकर दोनों लड़के ईदगाह वाले रोड से भाग गए। घटना की रिपोर्ट पर थाना कोतवाली रायसेन में प्रकरण पंजीबद्ध किया गया। दूसरी घटना 15 सितंबर 19 को श्रीमती सुधा मिश्रा पति वासुदेव प्रसाद मिश्रा उम्र 65 वर्ष निवासी साईं विहार कॉलोनी रायसेन ने रिपोर्ट दर्ज कराई कि रोजाना की तरह सुबह 6 बजे अपने घर से पैदल घूमने कलेक्ट्रेट तरफ गए थे वापस आते समय बंधन गार्डन से थोड़ी दूर किसी ने गले पर हाथ मार कर गले से चेन खींच ली। वह चिल्लाई व पीछे पलट कर देखा तो दो व्यक्ति सोने की चेन खींचकर पीछे तरफ भाग रहे थे। रिपोर्ट पर कोतवाली में अपराध क्रमांक 517ध्19 धारा 392 भादवी पंजीबद्ध कर अनुसंधान में लिया गया।

कैसे पकड़ा आरोपी

पुलिस अधीक्षक मोनिका शुक्ला ने बताया कि दिनांक 5 मार्च 2020  को कस्बा भ्रमण के दौरान आरके चौधरी प्रधान आरक्षक 145 सतीशए आरक्षक 22 अमितए आरक्षक संजीव धाकड़ को चोपड़ा मोहल्ला भ्रमण के दौरान अपने विश्वसनीय मुखबिर से सूचना मिली कि वर्ष 2018 व 2019  में बंधन गार्डन रायसेन के पास जो दो महिलाओं के साथ चैन लूट की घटनाएं हुई थीए उन घटनाओं के होलिए से मिलते जुलते व्यक्ति बाजार में पलसर मोटरसाइकिल पर घूम रहे हैं। जिनकी कस्बे में तलाश करने पर वह नहीं मिले। पुनः मुखबिर द्वारा बताया गया कि पल्सर मोटरसाइकिल सवार लड़के ने बायपास तरफ घूम रहे हैं। मुखबिर के बताए स्थान पर पुलिस स्टाफ जा रहा था कि गोपालपुर रोड पर राजीव गांधी कॉलेज के आगे एक लाल रंग की मोटरसाइकिल पर तीन लोग जाते दिखे जो पुलिस को आता देख भागने का प्रयास करने लगे। पुलिस बल द्वारा सतर्कता पूर्वक घेराबंदी कर लाल काले रंग की पल्सर मोटरसाइकिल सवार तीनों संदिग्धों को पकड़ा गया। पूछताछ करने पर तीनों ने वर्ष 2018 वा 2019 में दो महिलाओं के साथ चेन लूट की घटना घटित करना स्वीकार किया। घटना का मास्टरमाइंड खेमचंद अहिरवार पिता कल्याण सिंह अहिरवार उम्र 30 वर्ष निवासी रंगियापूरा माता मंदिर विदिशा का होना बताया। वह पल्सर मोटरसाइकिल स्वयं की होना बताया खेमचंद के दूसरे साथी ने अपना नाम रोहित रामनिवास जाटव उम्र 31 वर्ष निवासी सरकारी अस्पताल के पीछे नीम ताल विदिशा व तीसरा साथी ने अपना नाम मुकेश आत्माराम लाल अहिरवार उम्र 32 वर्ष निवासी चिडोड़िया थाना देहात विदिशा का होना बताया। पूछताछ पर आरोपियों ने यह भी बताया कि वर्ष 2019 में तीनों ने सुबह के समय बूढ़ी अम्मा के गले से सोने की चेन खींचकर व पल्सर मोटरसाइकिल से विदिशा तरफ भाग जाना वह वर्ष 20 18 में एक आंटी के गले से खेमचंद अथवा रोहित द्वारा सोने की चेन खींचकर विदिशा भागना बताया। आरोपी खेमचंद रोहित व मुकेश से मेमोरेंडम के आधार पर उक्त दोनों घटनाओं में लूटी गई 2 सोने की चेन व घटना में प्रयुक्त एक काले रंग की अपाचे मोटरसाइकिल व 1 पल्सर मोटरसाइकिल बरामद की गई है। आरोपियों को दिनांक 5 मार्च 2020 को गिरफ्तार किया गया है। जिन्हें माननीय न्यायालय में प्रस्तुत किया जा रहा है।

आरोपियों ने पहले भी की है कई घटनाएं

पुलिस अधीक्षक मोनिका शुक्ला ने बताया कि आरोपी खेमचंद आत्मज कल्याण सिंह अहिरवार निवासी कल्याणपुरा विदिशा के विरुद्ध कोतवाली विदिशा में हत्या लूट सहित विभिन्न घटनाओं को अंजाम दिया गया है। धाराओं के कुल 11 प्रकरण पंजीबद्ध है। आरोपी रोहित आत्मज रामनिवास जाटव उम्र 28 वर्ष निवासी विदिशा के विरुद्ध थाना कोतवाली विदिशा में वर्ष 2018 में लूट का प्रकरण दर्ज हुआ है। आरोपी मुकेश आत्मज राम लाल अहिरवार उम्र 26 वर्ष निवासी चिडोड़िया विदिशा के विरुद्ध भी देहात विदिशा में मारपीट के दो अपराध पूर्व से पंजीबद्ध हैं।

आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए  नगद इनाम की घोषणा की गई थी

पुलिस अधीक्षक श्रीमती मोनिका शुक्ला ने बताया कि रायसेन द्वारा कोतवाली रायसेन के अपराध क्रमांक 258ध् 18 धारा 392 भादवी में अज्ञात आरोपियों की पतासाजी के लिए 2000 का नगद इनाम की घोषणा जारी की गई थी। इसी प्रकार अपराध क्रमांक 517ध्19 धारा 392 भा द वि के प्रकरण में अज्ञात आरोपियों की  पतासाजी हेतु 3000 के इनाम की घोषणा की गई थी। पुलिस अधीक्षक रायसेन द्वारा पुलिस टीम के सदस्य थाना प्रभारी  जगदीश सिंह सिद्धू आर के चौधरी प्रधान आरक्षक सतीशए आरक्षक अमित व संजीव धाकड़ को उद्घो घोषित इनाम से पुरस्कृत किया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button