सभी खबरें

कोविड-19 जांच के लिए अब ले रहे इस मशीन का सहारा, एक बार में हो रहा टेस्ट कन्फर्म

मध्यप्रदेश/जबलपुर(Jabalpur) – : कोविड-19(Covid) जांच के लिए अब उपयोग में लाई जा रही टीबी परीक्षण की ट्रूनैट मशीन , अब एक ही बार में कन्फर्म रिपोर्ट मिलने लगी है। स्वास्थ्य विभाग(Health Department) ने ट्रूनैट मशीन से कोरोना(Corona) जांच के लिए नई किट भेजी है। इस किट के उपयोग से टूनैट से मिले नमूने की जांच रिपोर्ट को अब सटीक माना जा रहा है।

अभी 20 टेस्ट किट मिलीं है – :

अब बताया जा रहा है कि प्रारंभिक तौर पर विक्टोरिया अस्पताल को ट्रूनैट मशीन की 20 टेस्ट किट मिली है। इससे कोरोना संदिग्धों के नमूने की जांच चालू भी कर दी गई है। अस्पताल में अभी तक 5 नमूने में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। नई किट से जांच रिपोर्ट भी अपेक्षाकृत अब जल्दी मिल रही है। ट्रूनैट मशीन से टेस्ट बढ़ाने पर भी विचार किया जा रहा है।

अभी कुछ दिन पहले चालू हुए है टेस्ट – :

विक्टोरिया अस्पताल में टीबी की जांच के लिए आई ट्रूनैट मशीन से कोरोना टेस्ट की जांच कुछ दिन पहले ही चालू हुई है। पहले मशीन से कोरोना संदिग्धों की स्क्रीनिंग होती थी। रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर संबंधित मरीज का नमूना जांच के लिए एनआईआरटीएच(NIRTH) या वायरोलॉजी लैब भेजा जाता था। रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर संक्रमण कन्फर्म होता था। नई किट मिलने से अब कन्फर्मेशन के लिए नमूने आगे लैब में भेजने की जरूरत समाप्त हो गई है।

अब दो और मशीन आएंगी – :

स्वास्थ्य विभाग ने ग्रामीण क्षेत्रों में टीबी टेस्ट की सुविधा बढ़ाने के लिए तीन ट्रूनैट मशीन स्वीकृत की है। इसमें से अभी एक मशीन आई है। इसका उपयोग टीबी जांच से पहले ही कोरोना टेस्ट के लिए चालू कर दिया गया है। एक मशीन में एक साथ दो नमूने की जांच एक घंटे में हो जाती है। एक दिन में मशीन से करीब 30-40 नमूने का परीक्षण हो जाता है। अब इसके रिजल्ट को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग दो अन्य मशीनों को प्राप्त करने के प्रयास कर रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button