सभी खबरें

मॉब लिंचिंग का एक और मामला: मनावर में 6 लोगों पर लाठी-पत्थर से हमला, टीआई समेत 5 पुलिसकर्मी सस्पेंड

 

इंदौर: मॉब लिंचिंग का एक और मामला समाने आया है जिसमे 6 लोगों को बच्चा चोरी के शक में भारी भीड़ ने पत्थर और लाठियों से हमला कर दिया, जिसमे 1 आदमी की जान चली गयी है और 5 लोग घायल हैं। बता दें कि ये पूरा मामला मनावर के खरिकिया गांव का है इस घटना से जुड़े 5 संदिग्धों को गिरफ्तार कर लिया गया है। साथ में टीआई युवराज सिंह चौहान, एसआई और तीन पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया है। घायल लोगों का इलाज इंदौर के चोइथराम अस्पताल में चल रहा है। गुरुवार सुबह घायलों से मिलने पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री तुलसीराम सिलावट ने इस घटना को मानवता को शर्मसार करने वाली बताया। उन्होंने कहा कि घायलों का इलाज प्रदेश सरकार करवाएगी और साथ ही मंत्री ने मृतक के परिवार को 2 लाख रुपए की सहायता राशि दिए जाने की घोषणा भी की।

स्वास्थ्य मंत्री ने घायलों से मिलने के बाद कहा कि ऐसी घटनाएं बहुत ही दुखद हैं। और दिल को झकझोर देने वाली होती हैं। पुलिस ने मामले में 5 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। वीडियाे को देखने के बाद 40 से ज्यादा लोगों को चिह्नित किया गया है। मामले की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया गया है। घायलों का इलाज सरकार करवाएगी। वहीं खेल मंत्री जीतू पटवारी पीड़ित के घर पहुंचे और शोक व्यक्त किया।  

 

आखिर क्या था पूरा मामला

उज्जैन जिले के लिंबी पिपलिया गांव के पांच खेत मालिकों ने खड़किया गांव के कुछ लोगों को मजदूरी के लिए रखा था। और साथ में 50 हजार रुपए एडवांस में दे दिया था। कुछ दिन मजदूरी करने के बाद ये लोग भाग गए। इसी राशि को लेने के लिए किसान अपने दो वाहनों से खड़किया गांव पहुंचे। पहुंचते ही यहां ग्रामीणों ने पत्थरों से उन पर हमला कर दिया। वे जान बचाकर वहां से मनावर के बोरलाय गांव पहुंचे, तो खड़किया के लोगों ने फोन कर अफवाह फैला दी कि वे बच्चा चोरी कर भागे हैं। बोरलाय गांव में हाट बाजार लगे होने की वजह से काफी भीड़ थी। भीड़ ने किसानों की गाड़ियां देखते ही लाठी और पत्थरों से हमला कर दिया। 500 से ज्यादा लोगों की भीड़ ने उन पर हमला कर दिया और बड़ी ही बेरहमी से दौड़ा-दौड़ाकर मारा। कोई भी व्यक्ति मदद के लिए आगे नहीं आया। लोग वीडियो बनाते रहे। इतना ही नहीं, आगे गुस्साई भीड़ ने दोनों कारों में तोड़फोड़ कर आग लगा दी। पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आसूं गैस के गोले दागे।

एक कार चालक गणेश पिता मनोज पटेल को गंभीर हालत में बड़वानी ले जाया गया। जहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। जगदीश राधेश्याम शर्मा (45), नरेंद्र सुंदरलाल शर्मा (42), विनोद तुलसीराम मुकाती (43), रवि पिता शंकरलाल पटेल (38) को इंदौर लाया गया है। इनमें से रवि की हालत बहुत ही गंभीर है। धार के एसपी आदित्यप्रताप सिंह के अनुसार, तीन आरोपियों अवतार पिता गुलाब सिंह, भुवन सिंह, जाम सिंह पिता पुंजिया की पहचान हो चुकी है। वायरल वीडियो के आधार पर सभी संदिग्धों की पहचान की जा रही है।

भाजपा सरपंच सहित 5 को किया गिरफ्तार

एसपी आदित्य प्रताप सिंह ने कहा कि मामले में सरपंच और भाजपा नेता रमेश जूनापानी, सत्या पिता तसल्लया, गलिया पिता भूरा निवासी भूतिया सहित 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। यह पता चला है कि हादसे के वक्त भाजपा सरपंच वहां उपस्थित थे और उन्होंने ही भीड़ को भड़काने का काम किया था। डीजीपी वीके सिंह ने कहा है कि मनावर घटना में टीआई, सब इंस्पेक्टर समेत 4 लोगों को लाइन अटैच कर दिया गया है। वीडियाे में दिखाई दे रहे पुलिसकर्मियों की यदि लापरवाही पाई जाती है तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button