सभी खबरें

भारतीय रेलवे ने आज से स्टेशनों पर टिकट आरक्षण काउंटर किए चालू ,कुछ नियम और शर्त भी होगी लागू

दिल्ली(Delhi) – : कोरोना(Corona ) वायरस को देखते हुए  लॉकडाउन (lockdown) में जीवन की गाड़ी धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है. श्रमिक स्पेशल और अंतरराज्यीय ट्रेनों के संचालन शुरू करने के बाद भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने कुछ  स्टेशनों पर टिकट आरक्षण काउंटर को  आज 22 मई शुक्रवार से खोलने का आदेश जारी किया है. हालांकि यहां भी एक शर्त रहेगी कि किसी प्रकार की भीड़ जमा न हो. इसके साथ ही आरक्षण टिकट काउंटर (Reservation ticket counter) पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा. इस आदेश में साथ ही कहा गया है कि रेलवे शुक्रवार से टिकट एजेटों के जरिए सामान्य सेवा केंद्रों सीएससी(CSC ) से टिकटों के आरक्षण की भी अनुमति देगा.

रेलवे की तरफ से कहा गया है कि सामान्य सेवा केंद्र 22 मई से खोले जाएंगे.अभी  चलाई जाने वाली 200 पैसेंजर ट्रेनों में टिकट बुकिंग के लिए पहले दिन एक तिहाई रिजर्वेशन काउंटर और उसके अगले दो दिनों में बाकी बचे दो तिहाई काउंटर्स खोल दिए जाएंगे.

ट्रैवल एजेंट के जरिए भी ले सकेंगे टिकट

 इस दौरान ट्रैवल एजेंट (Travel Agent) से भी  लोग टिकट रिजर्वेशन करा सकेंगे. रेलवे ने इस संबंध में बयान जारी कर कहा, 'जोनल रेलवे को स्थानीय जरूरतों और शर्तों के अनुसार आरक्षण काउंटर खोलने और उसे अधिसूचित करने का निर्देश दिया गया है. ये रिजर्वेशन काउंटर  शुक्रवार से चरणबद्ध तरीके से खुलेंगे. इसके साथ स्थानीय जरूरतों के अनुसार उनके संबंधित स्थानों और समय के बारे में जानकारी दी जाएगी.'

मास्क पहनना होगा अनिवार्य

रेलवे की तरफ  से कहा गया है कि लोकल स्‍तर पर कितने काउंटर खोलने हैं इसके लिए लोकल स्‍तर पर ही फैसला होगा. यह तय करने का काम वहां के अधिकारी करेंगे ताकि किसी प्रकार की असुविधा यात्रियों को ना हो. जो भी कांउटर पर टिकट लेने आएगा उसे मास्‍क पहनना अनिवार्य होगा.

रेल मंत्री पीयूष गोयल(Rail minister Piyush goyal) ने कही ये बात

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि देशभर के करीब 1.7 लाख ‘कॉमन सर्विस सेंटरों’ पर ट्रेन टिकटों की बुकिंग शुक्रवार से चालू हो जाएगी, जिससे ऐसे स्थानों पर भी सेवाएं उपलब्ध हो सकेंगी जहां कम्प्यूटरों और इंटरनेट की उपलब्धता बहुत कम है या नहीं है.

ऑनलाइन टिकट के लिए मारामारी

लॉकडाउन 4 में भारतीय रेलवे ने सिर्फ ऑनलाइन टिकट की ही व्‍यवस्‍था की थी. इसके  कारण  टिकट को लेकर काफी मारामारी हो रही थी .अब  आज से ट्रेन की टिकट बुकिंग शुरू हुई और बुकिंग शुरू होने के दो घंटे के अंदर पहली 73 विशेष ट्रेनों के लिए 1,49,025 टिकट बुक किए गए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button