सभी खबरें

छात्र छात्रों के लिए खुशखबरी जल्द होगी परीक्षा

  • हायर सेकंडरी की परीक्षा 2 मार्च एवं हाई स्कूल की परीक्षा 3 मार्च से शुरू होने की उम्मीद
  • इस साल भी 80 अंक के ही होंगे एनसीईआरटी विषयों के पेपर 
  • इस बार 10वीं -12वीं की सालाना परीक्षा में 19 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होंगे।

माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) द्वारा संचालित हायर सेकंडरी की परीक्षा 2 मार्च एवं हाई स्कूल की परीक्षा 3 मार्च से शुरू होने की उम्मीद है। मंडल इसी सप्ताह इन परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी कर सकता है। 

इस बार 10वीं -12वीं की सालाना परीक्षा में 19 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होंगे। इनमें लगभग 4 लाख छात्र प्राइवेट हाेंगे। यदि विभाग को शासन से अनुमति मिल जाती है तो इस साल नियमित छात्र-छात्राओं के साथ प्राइवेट को भी प्रोजेक्ट के 20 अंक अलग से मिल सकते हैं, जो इन छात्र-छात्रों के लिए सरकार का तोहफ़ा होगा | जिसके लिए शासन को माशिमं ने पत्र लिखा है। परीक्षा केंद्रों की सूची दिसंबर के पहले हफ्ते में जारी की जा सकती है।

इस साल भी 80 अंक के ही होंगे एनसीईआरटी विषयों के पेपर
10वीं-12वीं के राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान परिषद (एनसीईआरटी) के विषयों के पेपर इस साल भी 80 अंकों के होंगे। विद्यार्थियों को 20 फीसदी अंक प्रोजेक्ट व प्रैक्टिकल के मिलेंगे। माशिमं के अधिकारियों ने बताया कि कुछ जिलों से परीक्षा केंद्रों के निर्धारण में मानदंडों का पालन नहीं किया गया था, और सरकारी स्कूल होने के बाद भी प्राइवेट स्कूलों को परीक्षा केंद्र की सूची में शामिल किया गया था, वहीं कुछ परीक्षा केंद्रों पर क्षमता से अधिक विद्यार्थियों के नाम शामिल किए गए थे। इस कारण इस सूची को जिलों को वापस कर दिया गया था। अधिकांश जिलों से सूची आ गई है। भिंड एवं मुरैना से सूची आना बाकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button