सभी खबरें

देश में शुरू हुई पहली किसान रेल सेवा, महाराष्ट्र से बिहार के बीच दौड़ेगी किसान रेल

नई दिल्ली : आयुषी जैन : आखिरकार मोदी सरकार ने किया वादा पूरा कर ही दिया 7 अगस्त या निवासी किसान रेल सेवा शुरू करने की घोषणा की है इस नए सेवा में देश के किसानों को सीधा फायदा मिलेगा और जाहिर सी बात है अर्थव्यवस्था की मजबूती पर भी लाभ होगा.
किसान रेल एक पार्सल ट्रेन की तरह होगी जिसमें अनाज फल और सब्जियों को लाने ले जाने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.

केंद्र सरकार ने इस साल से किसान रेल शुरू करने की घोषणा की थी अब इस ऐलान को अमलीजामा पहनाते हुए भारतीय रेलवे ने आज से किसान रेल सेवा शुरू करने की बात की.

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है प्रधानमंत्री ने वादा किया था कि किसानों की आमदनी दुगनी की जाएगी किसान रेल सेवा उसी दिशा में एक प्रयास है रेल मंत्रालय और कृषि मंत्रालय ने मिलकर किसानों की उपज को सीधे बाजार में पहुंचाने के लिए पहली किसान ट्रेन की शुरुआत की है, इसके अच्छे नतीजे आने के बाद देशभर में इस तरह की किसान ट्रेन चलाई जाएंगी ताकि किसानों को और उनकी फसलों को अच्छा फायदा मिल सके.

किसान रेल की शुरुआत महाराष्ट्र से बिहार के बीच हो रही है. भारतीय रेलवे ने पहली किसान रेल को महाराष्ट्र के देवलाली रेलवे स्टेशन से बिहार के दानापुर रेलवे स्टेशन तक चलाने का फैसला किया है.

किसान रेल का रूट देवलाली, नासिक रोड, मनमाड,  जलगांव, भुसावल, बुरहानपुर,  खंडवा, इटारसी,  जबलपुर,  कटनी, मानिकपुर, प्रयागराज, पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर और बक्सर रुकेगी कुल मिलाकर इस पहले रूट में महाराष्ट्र मध्य प्रदेश उत्तर प्रदेश और बिहार के किसानों को फायदा मिलेगा.

आपको बता दें कि साल के यूनियन बजट में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी इस खास रेल चलाने की घोषणा की थी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button