सभी खबरें

 ब्रेकिंग न्यूज़: वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो मध्य क्षेत्र जबलपुर को मिली एक औऱ सफलता

 ब्रेकिंग न्यूज़: वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो मध्य क्षेत्र जबलपुर को मिली एक औऱ सफलता

Operation wildnet 3 के अंतर्गत यह कार्रवाई की गई


 सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दुर्लभ एवं प्रतिबंधित हाथी दांत के बने आभूषण और हत्था जोड़ी अवैध व्यापार करने वाला गिरफ्तार
श्री अभिजीत रॉय चौधरी उपनिदेशक वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो मध्य क्षेत्र जबलपुर  तथा  श्रीमान प्रभारी अधिकारी राज्य स्तरीय टाइगर स्ट्राइक फोर्स भोपाल के निर्देश पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वन्य प्राणियों के शारीरिक अंग के अवैध व्यापार में लिप्त गिरोह के विरुद्ध वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो मध्य क्षेत्र जबलपुर और TSF भोपाल व TSF इंदौर द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है, इसी दिशा में वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो मध्य क्षेत्र जबलपुर की मुखबिरी द्वारा प्राप्त सूचना के आधार पर वन्य जीव अभ्यारण ब्यूरो मध्य क्षेत्र जबलपुर तथा टाइगर स्ट्राइक फोर्स भोपाल, टाइगर स्ट्राइक फोर्स इंदौर के संयुक्त दल द्वारा योजनाबद्ध तरीके से कार्रवाई करते हुए दिनांक 10.08.2020 को उज्जैन बाईपास पर घेराबंदी कर मुखबीर द्वारा बताए गए हुलिया के आधार पर एक मोटरसाइकिल पर सवार संदिग्ध व्यक्ति को रोक कर पूछताछ की गई और तलाशी लेने पर पाया गया कि

उसके पास से हाथी के दांत से बने आभूषण 3 नग (जिसमें से 2 नग रत्न जड़ित ब्रेसलेट और एक बिना रत्न जड़ित कड़ा) तथा वन्य प्राणी मॉनिटर लिजर्ड के शरीर के अवयव (02 हत्था जोड़ी) को जप्त कर प्रकरण क्रमांक 28060/22  दर्ज किया गया. आरोपी ने अपना नाम रोहित पिता जीवन  विशलावत निवासी उज्जैन बताया.
 इससे पूर्व भी वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो द्वारा सोशल मीडिया से जुड़े गिरोहों का पर्दाफाश कर गिरफ्तार किया जा चुका है. इस प्रकरण में गिरफ्तार आरोपी को माननीय  विशेष टीएसएफ न्यायालय इंदौर में पेश कर रिमांड हेतु आवेदन किया जाएगा. शुरू शुरू में देखने में इसमें एक संगठित गिरोह के शामिल होने के सबूत मिले हैं. इस दिशा में पूछताछ जारी है और आगे की कार्रवाई जारी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button