सभी खबरें

भोपाल:- हमीदिया अस्पताल से 850 Remedesivir चोरी, अधीक्षक बोले "मीटिंग में हूं जाकर देखूंगा"

भोपाल:- हमीदिया अस्पताल से 850 Remedesivir चोरी, अधीक्षक बोले “मीटिंग में हूं जाकर देखूंगा”

भोपाल/गरिमा श्रीवास्तव:– राजधानी भोपाल के सबसे बड़े अस्पताल हमीदिया अस्पताल से 850 Remedesivir इंजेक्शन आज गायब हो गए. जीवन रक्षक इस इंजेक्शन की बड़ी मात्रा में गायब होने से हड़कंप मच गया. बता दें कि इस समय इस इंजेक्शन की सबसे ज्यादा किल्लत है. भोपाल इंदौर जैसे बड़े शहरों में इंजेक्शन की कालाबाजारी भी हो रही है.

 ऐसे में सरकारी अस्पतालों में यह इंजेक्शन देने की सुविधा शुरू हुई थी. मध्य प्रदेश के बड़े शहरों में हेलीकॉप्टर से यह इंजेक्शन पहुंचाए गए थे. बताते चलें की हमीदिया अस्पताल के मरीजों के लिए सरकार ने 850 Remedesivir इंजेक्शन भेजे थे.

 यह इंजेक्शन शुक्रवार को भोपाल आया और शनिवार को इंजेक्शन लगना था. पर हड़कंप तब मच गया जब स्टोर से इंजेक्शन लगाए जाने के लिए निकालने अस्पताल के कर्मचारी पहुंचे. तो उसके बॉक्स स्टोर में मौजूद नहीं थे.

 अस्पताल के अधीक्षक आईडी चौरसिया ने कहा अभी मीटिंग में हूं अस्पताल जाकर देखता हूं.

 इस वक्त अस्पताल प्रबंधन यह जानकारी हासिल करने की कोशिश कर रहा है कि इंजेक्शन के साथ कहीं कोई और चीज तो गायब नहीं.

 50% रेमेडेसिविर बाटेंगे कलेक्टर:

 मध्यप्रदेश में कोरोना का कहर चरम पर पहुंचता जा रहा है वही रेमेडीसिविर इंजेक्शन की भी भारी किल्लत हो रही है.

 अब इस इंजेक्शन को लेकर सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की है.

रेमडेसिविर इंजेक्शन की आपूर्ति चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग की तरफ से हो रही है. इसमें 50% चिकित्सा शिक्षा और 50% स्वास्थ्य विभाग की तरफ से दी जा रही थी.

लेकिन नई गाइडलाइन में बदलाव कर दिया गया है. 

नई गाइडलाइन आने के बाद भोपाल, इंदौर, उज्जैन और देवास को छोड़कर बाकी जिलो में 50% इंजेक्शन बांटने का अधिकार collector को दे दिया गया है.

इतना ही नहीं, सरकार ने गाइडलाइन में प्राइवेट अस्पतालों को रेमडेसिविर की आपूर्ति को लेकर भी क्राइटेरिया तय कर दिया है. नई गाइडलाइन की तहत प्राइवेट अस्पताल को तभी रेमेडेशिविर की आपूर्ति होगी जब वहां केआईसीयू और एचडीयू बेड पूरी तरह से भर जाएंगे. या फिर ऑक्सीजन बेड 15% तक भरे होंगे.बता दे कि मध्य प्रदेश में कोरोना का आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है. आज भोपाल में इंदौर से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. भोपाल में 1679 नए मामले आज सामने आए. इंदौर को पीछे छोड़कर राजधानी भोपाल कोरोना के मामले में सबसे आगे निकल चुका है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button