सभी खबरें

सोशल मीडिया पर दोस्ती कर धोखाधड़ी करने वाला आईवीरियन आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार

भोपाल / गरिमा श्रीवास्तव :-  पुलिस  उप महानिरीक्षक भोपाल द्वारा सायबर अपराधो में संलिप्त अपराधियों के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान के संबंध में दिये गये निर्देशो के पालन में सायबर क्राइम ब्रांच भोपाल की टीम द्वारा सोशल मीडिया पर दोस्ती कर महिला से करीबन 71 लाख रुपये ठगने वालों की टीम में से एक आईवीरियन आरोपी को गिरफ्तार किया गया हैं।

इस आरोपी ने सोशल मीडिया के ज़रिये एक युवती से दोस्ती की फिर उसे प्यार का झांसा दिया। साथ ही साथ युवती को पार्सल द्वारा एक करोड़ रुपये का कीमती तोहफा भेजने का बहाना किया।युवती सभी चीजों को हक़ीक़त समझने लगी और आरोपी के झांसे में फंस गई। और युवती ने उस पार्सल को प्राप्त करने के लिये पार्सल डिलेवरी चार्ज, एन्टी मनी लॉण्डरिंग, फीसए एण्टी टेररिज्म सर्टिफिकेटए टेक्स आदि के नाम पर 13 अलग.अलग बैंक खातों में करीबन 71लाख रुपये की राशि जमा करा दी। पैसे जमा करने के बाद युवती ने व्यक्ति से संपर्क साधने की कोशिश की पर उसका मोबाइल स्विच ऑफ जाने लगा।
 सायबर क्राइम ब्रांच भोपाल की टीम ने आरोपी जोसेफ डायजो को ग्रेटर नोएडा थाना कासना गौतम बुद्ध नगर उप. को दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया।  अपराध के मास्टरमाईण्ड आरोपी अबूह मारवलस दिल्ली स्थाई निवासी नाईजीरिया को पूर्व में ही गिरफ्तार किया जा चुका है।

जानिए कैसे देते हैं यह आरोपी वारदात को अंजाम :-
आरोपियों की टीम का एक सदस्य विदेशी नागरिक बन शादीशुदा महिलाओं से सोशल नेटवर्किंग  साईट्स फेसबुक व व्हाट्सएप के माध्यम से गहरी दोस्ती करते हैं.इसके बाद उन्हें अपने पूर्ण विश्वास में लेकर वह व्यक्ति महिला को यकीन दिलाता है कि वह  कोई कीमती गिफ्ट व बड़ी रकम पार्सल के माध्यम से भेज रहा है। इसके बाद टीम का दूसरा सदस्य महिला को व्हाट्सएप व कॉल के माध्यम से यह बताता है कि वह डिलेवरी एजेंट है। डिलेवरी एजेंट बनकर वह व्यक्ति एक देश से दूसरे देश पार्सल डिलेवर करने का बहाना करता है। उसके पश्चात वह स्वयं को एक देश के एयरपोर्ट बाद दूसरे देश के एयरपोर्ट द्वारा यह कहकर पकड़े जाना बताता है कि उसे यह नहीं बताया गया था कि पार्सल में इतना कीमती गिफ्ट है इस कारण डिलेवरी एजेंट कस्टम ऑफिसियल द्वारा पकड़े जाने का बहाना बनाता है।
 इस दौरान डिलेवरी एजेंट महिला से डिलेवरी चार्ज दोनों देशों में लगने वाला टैक्स, एन्टी मनी लॉन्डरिंग सर्टिफिकेट, एन्टी टेररिज्म सर्टिफिकेट व अन्य कई बहानों से महिला से मोटी रकम बैंक एकाउण्ट्स में जमा करा लेता है। इस दौरान डिलेवरी एजेंट महिला को यह कहकर डराता है कि यदि उसने राशि जमा नहीं कि तो पार्सल भेजने व प्राप्त करने वाले व्यक्ति को एन्टी मनी लॉन्डरिंग एक्ट व एन्टी टेररिज्म एक्ट में जेल जाना पडेगा। इस प्रकार वह तब तक महिला से अलग अलग बहाने से रुपयों की मांग करते हैं जब तक कि महिला रुपये देना बंद नहीं करती।

इस प्रकार से अपनी अलग अलग टीम बनाकर लोग धोखाधड़ी करते हैं और प्यार के चक्कर में महिलाओं और लड़कियों को फंसकर उनसे पैसे वसूलते हैं।
सभी महिला वर्ग को ध्यान रखना चाहिए कि कोई भी व्यक्ति इस ज़माने में बिना सामने से देखे सिर्फ सोशल मीडिया के ज़रिये दोस्ती हो जाने पर इतने एफर्ट्स नहीं लगाता है कि वह इतने महंगे गिफ्ट भेजे।  

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button