सभी खबरें

 आज है भगत सिंह की 112वीं जयंती, जाने उनसे जुड़े कुछ रोचक तथ्य  

हर वर्ष 28 सितंबर के दिन मनाई जाती है भगत सिंह की जयंती

हर साल 28 सितंबर के दिन भारत के महान स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह की जयंती मनाई जाती है | आज के दिन भगत सिंह की 112वीं जयंती है | आजादी में महतवपूर्ण भूमिका निभाने वाले भगत सिंह का ख्याल हमेशा गोरांवित कर देता है। बता दें कि भगत सिंह का जन्म 28 सितंबर 1907 को पंजाब प्रांत के लायलपुर जिले के बंगा गांव में हुआ था, जो कि अब पाकिस्तान में है । 

आज भगत सिंह की जयंती के अवसर पर जानिए उनसे जुड़ी कुछ रोचक बातें   

भगत सिंह के पिता किशन सिंह, चाचा अजीत सिंह और स्वर्ण सिंह स्वतंत्रता सेनानी थे। उनके पिता और चाचा गदर पार्टी के मेंबर भी थे। भगत सिंह करतार सिंह सराभा को अपना आदर्श माना करते थे। जानकारों के अनुसार, भगत सिंह के जीवन में पहला निर्णायक मोड़ सन 1919 में आया था, जब उनकी उम्र करीब 12 साल थी।

भगत सिंह ने अपनी पढ़ाई लाहौर के डीएवी हाई स्कूल में की थी । बता दें कि कालेज के समय में भगत सिंह ने इंडियन नेशनल यूथ आर्गेनाइजेशन का गठन किया था । वे एक अच्छे थियेटर आर्टिस्ट भी थे और इसी के साथ-साथ उनका शैक्षणिक रिकॉर्ड भी बढ़िया रहा ।

बाद में भगत सिंह द्वारा अपनी थियेटर की कलाओं को भारतीयों के बीच देशभक्ति की भावनाएं जगाने में किया गया । महान क्रांतिकारी भगत सिंह को अंग्रेजों द्वारा 23 मार्च 1931 की सुबह 7:30 बजे लाहौर में फांसी दे दी गई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button