सभी खबरें

Corona के बाद अब ब्लैक फंगस की दस्तक, भोपाल में एक मरीज़ की गई आंख, 1 दिन में 8 मरीज़ आए सामने

मध्यप्रदेश/भोपाल – कोरोना के बाद अब ब्लैग फंगस (Black fungus) यानि काली फफूंद नई मुसीबत लेकर आ गई हैं। कोरोना का इलाज करा चुके मरीजों में अब ब्लैक फंगल इन्फेक्शन अटैक कर रहा हैं। राजधानी सहित प्रदेश के कई जिलों में ब्लैक फंगस के मरीजों का आंकड़ा अब बढ़ने लगा हैं।

मिली जानकारी के अनुसार भोपाल, जबलपुर और इंदौर में ब्लैक फंगल इंफेक्शन के मरीजों के आंकड़े अब सामने आने लगे हैं। बताया जा रहा है कोरोना से पीड़ित होने के बाद स्टारायेड के ओवरडोज के कारण भी यह संक्रमण अटैक करता हैं। 

कोरोना का इलाज करा चुके मरीज़ों में खासतौर से जिन्हें ऑक्सीजन का सपोर्ट लेना पड़ा या स्टेरॉयड की ओवरडोज हुई उनमें ये फंगस पनप रही हैं। फंगस आंख, नाक, कान या ब्रेन में भी हो सकती हैं। 

जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक भोपाल में अकेले 1 दिन में 8 मरीज सामने आए हैं। भोपाल के हमीदिया अस्पताल में भर्ती एक मरीज़ को अपनी आंख गंवानी पड़ी। जबकि दमोह के एक और मरीज को भर्ती किया गया हैं। 

इधर, सरकार अब ऐसे मरीज़ों के लिए हमीदिया अस्पताल में अलग से वॉर्ड बना रही हैं। 20 बेड्स का अलग से वार्ड बनाया जा रहा हैं। साथ ही अब ब्लैक फंगल इंफेक्शन के इलाज में कारगर साबित होने वाले इंजेक्शन खरीदने की तैयारी शुरू हो गई हैं।

प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा फंगल इनफेक्शन पर रिसर्च की जा रही हैं। अस्पतालों में पर्याप्त दवाइयों का स्टॉक करने के निर्देश दिए गए हैं। हर एक मरीज को इलाज मुहैया कराया जाएगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button