ग्लोबल गूंजजागते रहोताज़ा खबरेंपॉलिटिकल डोज़मेरा देशराज्यों सेलोकप्रिय खबरेंसभी खबरें

पर्यावरण प्रेमी और सचिव कुंज बिहारी चनपुरिया को,कटनी कलेक्टर अवि प्रसाद ने किया सम्मानित

16 एकड़ मे तैयार कर दिया मिनी जंगल,पौधे तैयार होकर बन गए पेड़

क्या आप जानते हैं दुनियाभर में करीब ड़ेढ़ लाख पेड़ रोज़ाना काट दिये जाते हैं और उन पेड़ों का स्थान कंकरीट की बड़ी-बड़ी इमारतें और सड़के बना ली जाती हैं।
इन परिस्थितियों में ग्राम पंचायत सचिव और पर्यावरण प्रेमी कुंज बिहारी चनपुरिया जिला, जनपद एवं ग्राम प्रशासन के सहयोग से पर्यावरण के प्रति अपने उत्तरदायित्व को बेहद उम्दा तरीके से निभा रहे हैं।

कटनी जिले की ढीमरखेड़ा जनपद पंचायत की ग्राम अतरसूमा मे ग्राम पंचायत की जमीन पर नर्सरी में 2007 में पहली पौधों का रोपण किया गया,इसके बाद यह क्रम लगातार चलता रहा और 2022-23 तक लगभग हजारों पौधे संरिक्षत करने का काम किया जा रहा है। नर्सरी में वर्तमान में करीब 2000 से 3000 पेड़ तैयार होकर लहलहा रहे हैं।

पौधे तैयार होकर बन गए पेड़

ग्राम पंचायत अतरसूमा के हल्का स्थित पंचवन में विभिन्न प्रजातियों के करीब दो से तीन हजार पौधे लहलहा रहे है। इनमें आंवला, जामुन, खमेर अमरूद जैसे पौधे तैयार होकर पेड़ बन गये है। यहां पौधारोपण का सिलसिला हर साल जारी है। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना एवं तत्कालीन सचिव कुंज बिहारी चनपुरिया के निजी प्रयासों से किए गए पौधारोपण को देखकर हर कोई तारीफ किए बिना नहीं रह पाता

इस पंचवन में प्रतिवर्ष रक्षाबंधन का त्यौहार पौधों को राखी बांधकर मनाया जाता है….

गौरतलब है कि कलेक्टर अवि प्रसाद ने विकास यात्रा के सिलसिले में भ्रमण के दौरान ग्राम पंचायत अतरसूमा मे तैयार की गई नर्सरी और वृहद पौधारोपण पंचवन की सराहना करते हुए कुंजबिहारी चनपुरिया को सम्मानित किए जाने की बात कही थी।।

कलेक्टर ने निभाया अपना वादा –

15 अगस्त 2023 को कटनी मे आयोजित जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कटनी कलेक्टर अवि प्रसाद ने सिलौंडी सचिव तत्कालीन अतरसूमा सचिव कुंज बिहारी चनपुरिया को उनकी उत्कृष्ट सेवा एवं पर्यावरण के प्रति प्रेम हेतु अपने खर्च से पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के लिये सम्मानित किया ।।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button