ताज़ा खबरेंमेरा देश

राष्ट्रपति चुनाव : CM ममता बनर्जी को बैठक से पहले बड़ा झटका, AAP नहीं होगी शामिल

नई दिल्ली : राष्ट्रपति चुनाव के मुद्दे पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 15 जून यानी आज एक बैठक बुलाई है और इसे लेकर पिछले हफ्ते विपक्षी दलों के 22 नेताओं और मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखा गया है। लेकिन इस बैठक से पहले ममता बनर्जी को बड़ा झटका लगते हुए नज़र आ रहा है।

बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा दिल्ली में बुलाई गई विपक्षी दलों की बैठक में आम आदमी पार्टी शामिल नहीं होगी। आम आदमी पार्टी के सूत्रों की मानें तो विपक्ष की ओर से राष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित होने के बाद ही पार्टी इस मुद्दे पर विचार करेगी।

सूत्रों ने यह भी बताया कि आम आदमी पार्टी के अलावा, टीआरएस यानी तेलंगाना राष्ट्र समिति भी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा दिल्ली में बुलाई गई विपक्षी पार्टियों की बैठक में भाग नहीं लेगी।

इससे पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और वामपंथी नेताओं ने मंगलवार को राकांपा प्रमुख शरद पवार से अलग-अलग मुलाकात की और उनसे राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्षी दलों का संयुक्त उम्मीदवार बनने का अनुरोध किया। हालांकि, शरद पवार ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्षी दलों का उम्मीदवार बनने से इनकार कर दिया है।

विपक्षी सूत्रों ने कहा कि पवार एक ऐसा मुकाबला लड़ने के इच्छुक नहीं थे, जिसमें उनके राजनीतिक जीवन में इस समय हारना तय है। सूत्रों का कहना है कि शरद पवार के मना करने के बाद अन्य नामों पर विचार किया जा रहा है।

गौरतलब है कि राष्ट्रपति चुनाव की तारीख का ऐलान हो चुका है। बीते दिनों चुनाव आयोग ने बताया था कि भारत का अगला राष्‍ट्रपति चुनने के लिए 18 जुलाई को मतदान होगा। वहीं 21 जुलाई को पता चलेगा कि अगला राष्‍ट्रपति कौन बनेगा। मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को पूरा हो रहा है,

संविधान के नियमों के अनुसार देश में मौजूदा राष्ट्रपति का कार्यकाल खत्म होने से पहले अगले राष्ट्रपति के चुनाव की प्रक्रिया पूरी हो जानी चाहिए। ऐसे में सियासी सरगर्मियां नए सिरे से चढ़ने लगी हैं। वहीं, राष्ट्रपति चुनाव में इस बार कौन उम्मीदवार होगा इसको लेकर भी हलचल तेज़ हो चली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button