सभी खबरें

Badwani – शासकीय गोशाला के कारण कोई भी गोवंश निराश्रित होकर सड़को पर घूमता हुआ नही मिलेगा – पशु पालन मंत्री

शासकीय गोशाला के कारण  कोई भी गोवंश निराश्रित होकर सड़को पर घूमता हुआ नही मिलेगा . पशु पालन मंत्री 
बड़वानी 06 फरवरी प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शासन में आते ही एक हजार शासकीय गौशाला प्रारंभ करवाने का अपना वचन पूरा कर दिया है। शीघ्र ही अगले चरण में तीन हजार और गोशाला प्रारंभ करवाई जायेगी । जिससे अगामी दो वर्षो में कोई भी गोवंशए निराश्रित होकर इधर . उधर घूमता हुआ नही मिलेगा ।
    प्रदेश के पशुपालनए मछुआ कल्याण एवं मत्स्य विकास मंत्री लाखनसिंह यादव ने सेंधवा के ग्राम जामली में 18 करोड़ की लागत से बने 40 हजार लीटर क्षमता के दुग्ध संयंत्र के लोकापर्ण करते हुये उक्त बाते उपस्थितो से कही । इस दौरान उन्होने बताया कि गोवंश संरक्षण हेतु यदि और गोशालाओं की आवश्यकता होगी तो उसका प्रस्ताव दिया जायेए उसे भी स्वीकृत कर प्रारंभ करवाया जायेगा । इस दौरान उन्होने स्थानीय विधायक एवं किसानो की मांग पर एक पशु चिकित्सालय क्षेत्र में बनवाने की भी घोषणा की । साथ ही उन्होने क्षेत्र में बने दुग्ध संयंत्र के लिये स्थानीय किसानो को बधाई देते हुये आव्हान किया कि वे खेती के साथ.साथ गाय . भैस भी पालेए जिससे उन्हें प्रतिदिन नगद राशि मिलती रहे ।  
    कार्यक्रम में जिले की प्रभारी मंत्री डॉण् विजयालक्ष्मी साधौ ने भी सम्बोधित करते हुये बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री  कमलनाथ ने अपनी सरकार के 365 दिन में 365 वचन पूरे कर बता दिया है कि वे सिर्फ घोषणा नही करते वरण् कामो पर यकीन करते है। इस दौरान उन्होने पशु पालन मंत्री से भी अनुरोध किया कि इस क्षेत्र के विधायक ग्यारसीलाल रावत की इस मांग कि पूर्व की कांग्रेस सरकार के समान पुनः पशु बकरी पालन हेतु ऋण उपलब्ध कराये । जिससे आदिवासी परिवार पलायन कर दूसरे क्षेत्रो में रोजगार हेतु न जाये । इस दौरान उन्होने क्षेत्रीय विधायक श्री ग्यारसीलाल रावत की सहमति से ग्राम जामली में 10 लाख रूपये से मांगलिक भवन बनाने की भी घोषणा की ।
    कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के गृह मंत्री एवं राजपुर के विधायक बाला बच्चन ने भी ग्राम जामली में प्रारंभ किये गये 40 हजार लीटर क्षमता के दुग्ध संयंत्र पर खुशी व्यक्त करते हुये बताया कि सरकार ने  शुद्ध के लिये युद्ध की घोषणा कर जो कार्यवाही प्रारंभ की है। उसके लिये यह संयंत्र मील का पत्थर सिद्ध होगा । उन्होने विश्वास व्यक्त किया कि इस संयंत्र के प्रारंभ हो जाने से आमजनों को मानक दर पर शुद्ध दूध एवं उससे उत्पादित वस्तुए मिलने लगेगी । इस दौरान उन्होने उपस्थितो को विश्वास दिलाया कि सरकार अपने शुद्ध के लिये युद्ध के लिये पूरी तरह दृढ संकल्पित है । यह शुद्धताए खाद्य पदार्थ से लेकर गुण्डा गर्दी सहित अन्य क्षेत्रो में भी  की जा रही है । अतः आमजन बिना भय के अपनी शिकायत प्रशासन से करेंए दोषियो को छोड़ा नही जायेगा । इस दौरान उन्होने जामली में स्थापित इस दुग्ध संयंत्र हेतु जमीन दान देने वाले गोई के श्री कैलाश अग्रवाल का भी आभार व्यक्त किया ।
    कार्यक्रम के दौरान क्षेत्रीय विधायक श्री ग्यारसीलाल रावत एवं कांग्रेस जिला अध्यक्ष श्री विरेन्द्रसिंह दरबार ने भी सम्बोधित करते हुये पशु पालन मंत्री से गाय.भैस पालन एवं खेतो में चारा लगाने हेतु महिलाओं को रियायती दर पर ऋण उपलब्ध करवाने का अनुरोध किया । जिससे इस दुग्ध संयंत्र से महिलाए भी जुढ़कर अपना एवं अपने परिवार के विकास में योगदान दे सके ।
    कार्यक्रम के दौरान मध्यप्रदेश को.ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन भोपाल के अध्यक्ष तॅवरसिंह चैहानए इन्दौर सहकारी दुग्ध संघ के अध्यक्ष मोतीसिंह पटेल एवं इन्दौर सहकारी दुग्ध संघ के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एएन द्विवेदी ने भी उपस्थितो को सम्बोधित करते हुये बताया कि शासन ने जो 50 पैसे प्रति फेट का रेट बढ़ाया है । उससे दुग्ध उत्पादक समितियो को प्रतिलीटर 4 रूपये अधिक मिलने लगा है। इससे दुग्ध सहकारी संघो को अपनी गतिविधियॉ बढ़ाने का अवसर मिला है।
    कार्यक्रम के दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष लतादेवी रावत कलेक्टर अमित तोमर पुलिस अधीक्षक डीआर तेनीवार सहकारी दुग्ध संघ संचालक मण्डल के सदस्यो सहित बड़ी संख्या में दुग्ध समितियो से जुढे हुये किसान बन्धु स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित थे ।
    इस कार्यक्रम के पूर्व प्रदेश के पशुपालन मछुआ कलयाण एवं मत्स्य विकास मंत्री लाखन सिंह यादव गृहमंत्री बाला बच्चन संस्कृति चिकित्सा शिक्षा आयुष मंत्री डॉ. विजयालक्ष्मी साधौ ने जामली में स्थापित दुग्ध संयंत्र का लोकापर्ण एवं उसका निरीक्षण कर पदाधिकारियों से उसकी कार्य प्रणाली के बारे में आवश्यक जानकारी भी प्राप्त की ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button