सभी खबरें

Sources-Corona Virus फैलाने में तबलिग़ी जमात आने वाले वक़्त में एक बड़ा ख़तरा ,South Asia के कई देशों में इस जमात के चलते फैला corona virus

 

  • निज़ामुद्दीन में पकड़े गए लोगों में अभी तक 24 लोग कोरोना सेे संक्रमित मिले 
  • और भी लोग हो सकते हैं संक्रमित
  • सीएम केजरीवाल ने FIR करवाया है इस मुद्दे पर
  • आंध्र प्रदेश में भी 13 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं जिनमे से 8 लोग निज़ामुद्दीन में मीटिंग से लौटे थे

Bhopal Desk ,Gautam

आने वाले वक़्त में  Coronavirus के भारत में फैलने के पीछे एक बड़ा कारण सीधे रूप से  Tablighi Jamat भी हो सकता है।

दरअसल इस महीने मार्च महीने में लाहौर के Rawalpindi इलाके में हुए तबलीगी जमात के कार्यक्रम में लाखों लोगों ने हिस्सा लिया था जिसमें करीब 80 देशों के मुस्लिम मौलाना भी शामिल हुए थे।

पाकिस्तान में रद्द हुआ था कार्यक्रम

लाहौर में हुए तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए कई लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं। इस कार्यक्रम को 2 दिन बाद  बारिश के चलते 12 march को रद्द कर दिया गया था।

जानकारी के मुताबिक पहले फेज में कोराना चीन से पाकिस्तान और ईरान फैला और अब तबलीगी जमात के जरिये ये दक्षिण एशिया के देशों में बड़ी तेजी से फैल रहा है। इनसे भारत को भी ख़तरा बड़ा दिया है।

दरसल चीन और ईरान के बाद अब कोराना के फैलने का खतरा तबलीगी जमात और इनमें शामिल हुए मौलानाओं से है। इसमें भारत के भी कुछ मौलवी शामिल थे।

गाज़ा पहुचा चुकें हैं वायरस

पिछले हफ्ते गाजा में कोरोना वायरस के दो पाजिटिव मामले सामने आने से हड़कंप मच गया था जब गाजा के अधिकारियों ने इसकी पड़ताल की तो पता चला कि दोनों व्यक्ति Pakistan से वापस लौटे हैं जो वहां तबलीगी जमात के एक कार्यक्रम में शामिल हुए थे।

ऐसे ही सिंध के रहने वाले चार लोगों को पाकिस्तान के अस्पताल में भर्ती कराया गया है जो तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए थे।

किर्गिस्तान की भी यही स्थिति

इसी तरह किर्गीस्तान देश के पांच मौलानाओं में भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है जिन्हें इस्लामाबाद के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

जमात ने पाकिस्तान की तरह ही इस साल फरवरी महीने में मलेशिया के कुआलालंपुर में कांफ्रेस की थी।जिसमें हजारों की संख्या में लोग शामिल हुए थे। सूत्रों के मुताबिक़ मलेसिया में। इस कांफ्रेस की वजह से मलेशिया में कोरोना वायरस बेहद तेजी से फैला।Malaysia में क़रीब 1,518 positive coronavirus लोगों में 800 वो थे जिन्होंने Tablighi Jamaat के Kualalampur वाले कार्यक्रम में शामिल हए थे।

इसमें उपस्थित हुए मौलानाओं ने थाईलैंड, ब्रूनई और दूसरे दक्षिण एशिया के देशों में कोरोना वायरस को फैला दिया।

भारत में भी फैलाया

इसी तरह के कुछ मामले भारत में सबसे पहले सामने आया है जहां पिछले हफ्ते तमिलनाडु के सलेम जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण के आधार पर इंडोनेशिया से आये 11 मौलाना को जिला अस्पताल में भर्ती कर उनका इलाज किया जा रहा है।

तबलीगी जमात से जुड़े सभी इंडोनेशियाई मौलानाओं ने पिछले कुछ दिनों में तमिलनाडु के 4 मस्जिदों का दौरा भी किया था जहां काफी भीड़ थी. इसमें Kitchipalayam, Ammapet, Shevapet, Ponnammapet and Erumapalayam  district है।

इसके अलावा भारत में ताबलिगी जमात के लोग  Telangana, Kashmir  और अंडमान भी गए है क़रीब 8 लोगों में से 7 लोग ह्यदराबाद गए और एक श्रीनगर।

तबलीगी जमात से जुड़े मौलाना आये दिन बंग्लादेश,नेपाल,श्री लंका और अफगानिस्तान जैसे देशों में आते जाते रहते हैं जिनसे पूरी दुनिया में कोरोना के संक्रमण फैलने का खतरा बन गया है।
तबलीगी जमात मौलाना और इस्लाम के जानकारों का एक ऐसा संगठन है जिसमें कट्टर इस्लाम की शिक्षा दी जाती है।
बता दें कि दिल्ली में जो लोग पाए गए थे उनमें से अभी तक हुए टेस्टों में 24 लोगों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है।

(यह पूरी रिपोर्ट सिर्फ तथ्यों पर आधारित है ,और मीडिया सर्किट से ली गई है)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button