कारम डैम लीकेज मामला : गड़बड़ी उजागर करने वाले व्हिसल ब्लोअर ने खुद की जान को बताया खतरा में, कही ये बात

धार ज़िले के कारम नदी पर बना क्षतिग्रस्त बांध अभी भी प्रदेश में चर्चा का विषय बना हुआ है। दरअसल, कारम डैम में हुई गड़बड़ी का सबसे पहले खुलासा करने वाले व्हिसल ब्लोअर लोकेश सोलंकी ने कहा कि बांध का निर्माण करने वाली दिल्ली की ANS कंस्ट्रक्शन कंपनी को पांच साल पहले पवई बांध निर्माण में लापरवाही के चलते सस्पेंड किया गया था। फिर उसी कंपनी को ये डैम बनाने की जिम्मेदारी क्यों सौंपी गई?
कारम डैम निर्माण में हुए भ्रष्टाचार के लिए जिम्मेदारों पर केस दर्ज करने की मांग करते हुए उन्होंने कहा कि कई बार शिकायतों के बावजूद कार्रवाई नहीं की गई।
उन्होंने बताया कि मैंने और अन्य ग्रामवासियों ने जनप्रतिनिधियों और मुख्यमंत्री से इस बारे में लिखित शिकायत भी की, मगर ध्यान नहीं दिया गया।
लोकेश सोलंकी ने बांध निर्माण के दौरान हुए सॉइल टेस्ट, निर्माण कार्य की कॉस्ट कटिंग टेस्ट, पडल टेस्ट सहित हर लेवल की रिपोर्ट सार्वजनिक करने की मांग की। इस दौरान उन्होंने खुद की जान को खतरा भी बताया।लोकेश ने मुख्यमंत्री और जल संसाधन मंत्री के इस्तीफे की मांग की।
लोकेश ने कहा कि इसके अलावा, लीकेज होने पर पता चला कि बांध के वॉल्व का मेंटेनेंस भी नहीं किया गया था। जिसके चलते 48 में से कुल 24 नट ही खुल पाए।
Exit mobile version