सभी खबरें

दिवाली के बाद बढ़ सकती हैं ठण्ड, उत्तरी हवाओं से राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अधिकांश जिलों में सर्दी की दस्तक

  • उत्‍तरी हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन
  • 3-4 नवंबर के बाद से बाद सकती हैं ठण्ड

भोपाल/अंजली कुशवाह: राजधानी में इस साल अक्टूबर के महीने में ही सर्दी ने दस्तक दे दी हैं. इसका कारण ये हैं कि एक नवंबर को उत्‍तर भारत में पश्‍चिमी विक्षोभ प्रवेश करेगा. इस वजह से तीन-चार नवंबर के बाद से ही मप्र में कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना हैं.

बता दें कि पिछले दिनों उत्तर भारत के पहाड़ों पर भारी बर्फबारी होने से उत्तर भारत में ठंड बढ़ गई है. इसके बाद से हवा का रुख भी उत्तरी बना हुआ हैं. जिससे राजधानी सहित प्रदेश के अधिकांश जिलों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट होने लगी है.मौसम विज्ञानियों के मुताबिक एक नवंबर को एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में प्रवेश करने वाला है. इस सिस्टम से एक बार फिर उत्तर भारत में बर्फबारी शुरू होगी. सिस्टम के तीन-चार नवंबर को आगे बढ़ते ही दीपावली से मप्र में कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार हैं.

रात के अलावा दिन के तापमान में भी गिरावट

जानकारी के अनुसार उत्तर भारत के पहाड़ी क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड शुरू हो गई है. हवा का रुख भी उत्तरी बना हुआ है. जिसके चलते उत्तर भारत से लगातार आ रही सर्द हवाओं के कारण राजधानी सहित पूरे मध्य प्रदेश में रात के अलावा दिन के तापमान में भी गिरावट होने लगी है.

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि पिछले दिनों उत्तर भारत के पहाड़ों पर जबरदस्त बर्फबारी हुई थी. इससे उत्तर भारत में वातावरण में ठंड बढ़ गई है. वहां से अब सर्द उत्तरी हवाए मैदानी इलाकों की तरफ चलने लगी हैं. इस वजह से रात के साथ ही अब दिन में भी सिहरन महसूस होने लगी है. शुक्ला के मुताबिक एक नवंबर को एक पश्चिमी विक्षोभ फिर उत्तर भारत में प्रवेश करेगा.  उसके प्रभाव से हवाओं का रुख फिर बदलने लगेगा.  इससे रात के तापमान में धीरे-धीरे बढ़ोतरी होने लगेगी. पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव तीन दिन तक बना रहेगा. हालांकि इस दौरान एक बार फिर पहाड़ों पर बर्फबारी होगी. चार अक्टूबर से एक बार फिर हवाओं का रुख उत्तरी होने की संभावना बनेगी. इससे दीपावली से राजधानी सहित प्रदेश के अधिकांश जिलों में न्यूनतम तापमान फिर से लुढ़कने लगेगा.

बता दें कि इस साल अक्टूबर महीने में ही राजधानी भोपाल समेत कई जिलों में सर्दी ने दस्तक दे दी हैं. सुबह और शाम का तापमान दिन के तापमान से काम रहता हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button